नीतीश कुमार का राज्य कर्मियों को तोहफा - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

नीतीश कुमार का राज्य कर्मियों को तोहफा

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack





पटना. बिहार के  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नए साल के आगमन से पूर्व बिहार राज्य के कर्मचारियों को नायब तोहफा दिया है . बिहार सरकार ने राज्यभर के सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में सात फीसदी बढ़ोत्तरी की है. इस बाबत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुआई में हुई राज्य कैबिनेट की आपात बैठक में निर्णय किया गया है.

राज्य सरकार  द्वारा दी गयी मंजूरी के बाद राज्यकर्मियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एक जुलाई 2016 से दिया जायेगा. सरकार के इस  निर्णय से राज्य के चार लाख कर्मियों और तीन लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा. राज्यकर्मियों को अब तक 125% महंगाई भत्ता मिल रहा था, जो अब बढ़ कर 132% हो जायेगा.

कैबिनेट ने दिल्ली स्थित बिहार भवन और बिहार निवास के किराये में बढ़ोतरी का फैसला लिया है. अब तक इस दोनों भवनों में सरकारी कार्य के सिलसिले में एक दिन ठहरने पर 16 रुपये देने पड़ते थे.  अब इसके लिए 250 रुपये देने होंगे. गैर सरकारी कार्य के लिए अब प्रतिदिन 50 की जगह 500 रुपये देने पड़ेंगे. इसी प्रकार गैर सरकारी आदमी को 250 की जगह 1000 रुपये प्रतिदिन की दर से किराया देना पड़ेगा. तय समय पर कमरा नहीं छोड़ने पर दोगुना राशि चुकानी होगी. इसके पहले 1997  में इन दोनों का किराया बढ़ाया गया था. कैबिनेट की बैठक में 24 एजेंडों को मंजूरी दी गयी.

Share This.

Related posts