राम मंदिर के उद्घाटन के बाद 5 राज्यों में सांप्रदायिक घटनाएं - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

राम मंदिर के उद्घाटन के बाद 5 राज्यों में सांप्रदायिक घटनाएं

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

महाराष्ट्र, तेलंगाना, बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात और दिल्ली में हिंदुत्ववादी भीड़ द्वारा सांप्रदायिक घटनाएं भड़क उठीं

जैसे ही राम मंदिर का उद्घाटन उत्तर प्रदेश में होने वाला था, मुंबई, गुजरात, मध्य प्रदेश और तेलंगाना जैसे स्थानों से हिंसा और सांप्रदायिक रूप से आरोपित रैलियों की व्यापक रिपोर्टें सामने आईं। भीड़ और जश्न मनाने वालों के एक समूह ने कथित तौर पर तबाही और हिंसा फैलाई। इन घटनाओं से यह भी पता चलता है कि इन समूहों ने, अपने उत्सव में, अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले होने वाले समारोहों के दौरान धार्मिक अल्पसंख्यकों को अलग कर दिया। 22 जनवरी को उद्घाटन समारोह के बाद, कार्यक्रम का जश्न मना रहे समूहों और कथित तौर पर वीएचपी और बजरंग दल से जुड़े समूहों द्वारा हिंसा भी पूरे देश में फैल गई। अयोध्या में भव्य जश्न की खबर आते ही देश में तनाव का माहौल हो गया।
 
राम मंदिर को लेकर मुंबई के मीरा रोड में हुई हिंसा के बाद अब तक 13 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, मीरा रोड, पनवेल और नागपुर सहित महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में सांप्रदायिक घटनाएं सामने आईं। इसके साथ ही अलग-अलग क्षेत्रों में छोटे-छोटे झगड़े भी हुए, जिनमें नारेबाजी और पोस्टर फाड़ना शामिल था। इसी तरह, सबरंग इंडिया ने गुजरात के मेहसाणा जिले की एक हालिया घटना पर रिपोर्ट दी है, जहां अयोध्या अभिषेक समारोह की पूर्व संध्या पर शोभा यात्रा रैली हिंसक हो गई और पथराव शुरू हो गया। पुलिस ने कथित तौर पर कहा है कि तेज़ डीजे संगीत और पटाखों के कारण पथराव हुआ। पुलिस ने कथित तौर पर घटना पर कम से कम तीन राउंड आंसू गैस के गोले दागे। रिपोर्ट के मुताबिक, गांधीनगर रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक, वीरेंद्र यादव ने कहा है कि, “स्थिति नियंत्रण में है, पुलिस टीम जुलूस को एस्कॉर्ट कर रही थी। हम अपराध दर्ज करने की प्रक्रिया में हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने 22 जनवरी की शाम को मीरा रोड पर भी एक और घटना होने की सूचना दी है, जिसके बाद महाराष्ट्र भी भड़क उठा। नया नगर और भयंदर में भी हिंसा की घटनाएं सामने आईं। इसके अलावा, संघर्ष की आशंका को देखते हुए सरकार ने कथित तौर पर इस अवसर के लिए सुरक्षा उपाय भी कड़े कर दिए थे क्योंकि रिपोर्टों में कहा गया है कि उपाय के रूप में आतंकवाद विरोधी दस्ते के कमांडो भी तैनात किए गए थे। इंडियन एक्सप्रेस ने आगे बताया कि पनवेल में भी 21 और 22 जनवरी को घटनाएं हुईं।
 
इसके अलावा, 22 जनवरी को मुंबई में हिंदुत्ववादी समूहों द्वारा एक रैली के दौरान एक मुस्लिम व्यक्ति को “जय श्री राम” कहने के लिए मजबूर करने का एक वीडियो सामने आया। यह घटना कैमरे में कैद हो गई और ऑनलाइन शेयर की गई।
 
इसी तरह, द ऑब्ज़र्वर पोस्ट ने बिहार के दरभंगा जिले के खिरमा गांव में एक मुस्लिम कब्रिस्तान में सांप्रदायिक रूप से आरोपित घटनाओं की सूचना दी। पथरा में राम मंदिर के उद्घाटन पर जश्न के जुलूस के दौरान कुछ लोग गांव में आए और एक मुस्लिम कब्रिस्तान में आग लगा दी।

इसी तरह, हेट डिटेक्टर्स ऑन एक्स नाम के एक पेज ने दिल्ली के जैतपुर इलाके के वीडियो साझा किए, जिसमें लोगों को आपत्तिजनक नारे लगाते हुए देखा गया और उन्होंने एक मुस्लिम इलाके में बर्बरता भी की। इसके बाद संघर्ष को बढ़ने से रोकने के लिए पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा।
 
द क्विंट के मुताबिक, 21 जनवरी को मध्य प्रदेश में लोगों का एक समूह एक चर्च पर चढ़ गया और उस पर भगवा झंडा लगा दिया। मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले में स्थित चर्च पर चढ़ते समय ये लोग “जय श्री राम” के नारे लगा रहे थे। चर्च के पादरी नरबू अमलियार ने द क्विंट से बात करते हुए बताया कि कैसे लगभग 25 लोग दोपहर की प्रार्थना के बाद तेजी से और अचानक आए, जोर-जोर से नारे लगाने लगे और चर्च के शीर्ष पर भगवा झंडे फहराने के लिए आगे बढ़े। झाबुआ के पुलिस अधीक्षक अगम जैन ने कथित तौर पर द क्विंट को बताया है कि अभी तक घटना के संबंध में आधिकारिक तौर पर कोई एफआईआर दर्ज नहीं की गई है।
 
दक्षिण की ओर जाएं तो तेलंगाना में भी सांप्रदायिक तनाव भड़काने की कोशिशें देखी गईं। तेलंगाना के नलगोंडा जिले में कथित तौर पर वीएचपी और बजरंग दल जैसे हिंदुत्ववादी समूहों से जुड़े 200-250 लोगों की एक भीड़ एक खुले भूखंड पर एकत्र हुई, जो एक मस्जिद के ठीक बगल में था। वे एक हनुमान मंदिर के निर्माण की मांग कर रहे थे और कथित तौर पर उस स्थल पर अनुष्ठान कर रहे थे।
 
सोशल मीडिया साइट एक्स पर हेट डिटेक्टर्स के अनुसार, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और स्थिति को संबोधित करने के लिए अगले दिन एक बैठक की।

 
सियासत न्यूज़ के अनुसार, 22 जनवरी को एक दक्षिणपंथी भीड़ ने एक मुस्लिम विक्रेता की दुकान में आग लगा दी। इस घटना के संबंध में कथित तौर पर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है।

साभार – सबरंग

हाशिए पर खड़े इस समाज की आवाज बनकर उनका साथ देने का न्यूज़ अटैक एक प्रयास है. उम्मीद है आप सभी का सहयोग मिलेगा.
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
आपके पास शोषित समाज के उत्पीड़न अथवा किसी विभाग में भ्रस्ट्राचार की जानकारी हो तो व्हाटसअप नं. 9454606598 पर भेजें।
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
Share This.

Related posts

Leave a Comment