कानपूर : चकरपुर मंडी के भ्रष्ट्राचारी खेल में शामिल अब जा रहे जेल - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

कानपूर : चकरपुर मंडी के भ्रष्ट्राचारी खेल में शामिल अब जा रहे जेल

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

लखनऊ। उत्तर प्रदेश को भ्रस्ट्राचार से मुक्त होने का दावा करने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ही अध्यक्षता वाले राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद में भ्रष्ट्राचारियों का बोलबाला है , राज्य कृषि उत्पादन मण्डी परिषद की स्थापना मण्डी समितियों की विभिन्न गतिविधियों और कल्याणकारी योजनाओं के आयोजन नियंत्रण और मार्गदर्शन के लिए वर्ष 1973 में राज्य स्तर पर की गयी थी। किसानों को उनकी फसलों के लिए उचित व्यवहार और उचित समर्थन मूल्य पाने के लिए मण्डी परिषद ने प्रभावशाली ढंग से विभिन्न अधिनियमों को लागू करने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी किन्तु आज वही मंडी परिषद भ्रष्ट्राचारियों का चरनगाह बना हुआ है । लगातार विभाग में कार्यरत अधिकारी एवं कर्मचारी नित नए भ्रस्ट्राचार को अंजाम दे रहे है।

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

मामला कानपूर से है जहा भ्रष्टाचार के आकंठ में डूब चुके मंडी सचिव सुभाष सिंह की मिली भगत से माफिया एवं दबंग बिचौलियों व व्यापारियों द्वारा कूटरचित दस्ताबेज के मार्फ़त बंद हो चुकी फर्मो के नाम पर लाखो का टर्नओवर एवं मंडी शुल्क की चोरी कर विभाग को लाखो का चूना लगाते हुए बंद पड़े फर्मो के मालिकों को कर्जदार बना दिया गया था । जानकारी के अनुसार मंडी सचिव सुभाष सिंह एवं उनके सहयोगी दबंग व्यापारियों की मिलीभगत से बंद पड़ी फर्म दिलीप कुमार एण्ड ब्रदर्स, चकरपुर मण्डी कानपुर नगर के मण्डी लाईसेन्स व अन्य दस्तावेजों का गैरकानूनी दुरूपयोग कर फर्म को लाखो का कर्जदार बना दिया गया है , फर्म के मालिक दिलीप कुमार निषाद पुत्र स्व0 सन्तराम निषाद ने अपनी फर्म दिलीप कुमार एण्ड ब्रदर्स के नाम से थोक व्यापार आदत का कार्य कृषि उत्पादन मण्डी समिति नवीन मण्डी स्थित चकरपुर कानपुर नगर में वर्ष 2010 में पंजीकृत कराया था किन्तु व्यापार में घाटा व बाजार में पैसा फस जाने के कारण उक्त व्यापार वर्ष 2019 में बन्द कर दिया जिसके उपरान्त उक्त फर्म से कोई भी खरीद बिक्री का कार्य नही किया गया है किन्तु दिलीप कुमार जब पुनः व्यवसाय प्रारम्भ करने के लिए मण्डी समिति कार्यालय से पुनः मण्डी लाईसेन्स नवीनीकरण कराने के लिये गया तो उसे पता चला कि उसके फर्म से वर्ष 2019 के बाद क्रय-विक्रय का कार्य किया गया है, जिसके एवज में मण्डी समिति कार्यालय द्वारा लगभग 7,50,000/- (सात लाख पचास हजार रूपये) मण्डी शुल्क बकाया धनराशि जमा करने के लिये सूचित किया गया जबकि कि दिलीप कुमार निसाद के फर्म द्वारा वर्ष 2019 के बाद कोई भी खरीद बिक्री का कार्य नहीं किया गया है. जब दिलीप कुमार ने यह जानने का प्रयास किया कि वर्ष 2019 के बाद फर्म का क्रय-विक्रय कैसे और कहाँ से हुआ है तो यह जानकारी हुई कि चकरपुर मण्डी के दबंग व्यक्ति सुशील सिंह उर्फ सोनू सिंह प्रो० -हरिओम साई ट्रेडर्स ,आशीष मिश्रा प्रो०- मेसर्स आशीष ट्रेडर्स, श्रीमती रिंकी पत्नी विनोद सिंह प्रो० – राघव ट्रेडर्स, तत्कालीन सचिव मण्डी परिषद, सेक्टर प्रभारी मण्डी परिषद, परिषद के कर्मचारियों व अन्य अज्ञात लोगों की मिलीभगत व साँठ गाँठ से दिलीप कुमार की फर्म के कूटरचित दस्तावेज तैयार करके वर्ष 2019 के बाद से वर्ष 2022 तक गैरकानूनी व कूटरचित तरीके से व्यापार का संचालन किया गया है। जिसमें उक्त दोषी व्यक्ति फर्म के पूर्व दस्तावेज लगाकर फर्जी मो० नं० 8953523526 व फर्जी मेल आई डी [email protected] का उपयोग कर ओ० टी० पी० जनरेट कर लेते थे। जबकि उपरोक्त मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी से कोई सम्बंध नहीं है. जिस सम्बन्ध में दिलीप कुमार ने मुख्यमंत्री से लगायत पुलिस एवं मंडी के उच्चाधिकारियों को शिकायती पत्र देकर कार्यवाही की मांग किया तमाम प्रयासों के बाद 6 जुलाई 2023 को थाना – सचेंडी, कानपूर नगर में मुकदमा अपराध सं० 214 / 2023 अन्तर्गत धारा 420, 467, 468, 471, 506 आईपीसी व ६० डी के तहत मुकदमा दर्ज हुआ। मुकदमा दर्ज होने के बाद से है संलिप्त दबंगो द्वारा लगातार जान से मारने की धमकी देते हुए घटना कारित करने के उद्देश्य से पीछा भी किया गया , जिनसे मेरी जान को खतरा है।

उक्त मंडी के अधिकारियो एवं जालसाज व्यपारियो के अन्य शिकार हुए बंद पड़ी फर्म के मालिक के साथ भी ऐसी ही घटना घटी , जो उच्चदबाव के कारण थाने में कार्यवाही न होता देख न्यायालय का दरवाजा खटखटाया तब जाकर मुकदमा दर्ज हो पाया। पीड़ित व्यापारी राजीव कुमार ने ए0सी0एम0एम0 प्रथम न्यायालय को बताया कि रोहित ट्रेडर्स नाम से थोक व्यापार आढत का कार्य कृषि उत्पादन मंडी समिति नवीन मंडी स्थित चकरपुर कानपुर नगर में वर्ष 2015 में पंजीकृत कराया था किन्तु व्यापार में घाटा होने तथा काफी पैसा बाजार में फँस जाने के कारण उक्त व्यापार वर्ष 2017 में बन्द कर अपने जीवकोपार्जन हेतु गुजरात राज्य में कार्य करने चला गया और वही पर व्यापार करने लगा। व्यापार को आगे न चलाने की मौखिक तथा लिखित सूचना सेक्टर प्रभारी कृषि उत्पादन मण्डी समिति सचिव कानपुर को दे दी थी किंतु कुछ दिन बाद मेरे गारंटर दिलीप कुमार जोशी मालिक – जय गुरुदेव आलू कम्पनी द्वारा ज्ञात हुआ कि रोहित ट्रेडर्स के नाम मण्डी समिति सचिव की और से बकाए का नोटिस आया है। उक्त नोटिस को देखा समझा गया तो ज्ञात हुआ कि हमारे फर्म के नाम से कुछ लोगों द्वारा कूटरचित दस्तावेज के आधार पर फर्जी तरीके से रिन्यूअल कराकर व्यापार संचालन किया जा रहा है। उक्त रिन्यूअल में मोबाइल नम्बर- 8953523526 , ई-मेल आईडी [email protected] प्रयोग किया गया है जो कि मेरी जानकारी में नहीं है , उक्त फर्जीवाड़े में आशीष मिश्रा प्रो- मेसर्स आशीष ट्रेडर्स, राघव ट्रेडर्स की प्रोपराइटर श्रीमती रिन्की पत्नी विनोद सिंह, तत्कालीन सचिव मण्डी परिषद, तत्कालीन सेक्टर प्रभारी एवं तीन-चार अज्ञात लोग शामिल है। उक्त लोगो द्वारा फर्जी तरह से मेरी फर्म रिन्यूअल कराकर बड़ा फर्जीवाड़ा करते हुए समिति का रुपया हडप कर गमन कर रहे है , जानकारी के उपरांत फर्जीवाड़े की शिकायत पर मुझे एवं परिजनों को जान से मारने की धमकी देते है। जिसकी शिकायत थाना सचेण्डी में दर्ज कराने गया था किन्तु उक्त लोगों के प्रभाव में कोई कार्यवाही नहीं हुयी। इस पर एक शिकायती प्रार्थनापत्र दिनांक 20.01.2023 को पुलिस आयुक्त महोदय कानपुर नगर को दिया गया किन्तु कार्यवाही नहीं हुई जबकि फर्जीवाड़े में शामिल अभियुक्तगण लगातार धमकी दे रहे है कि यदि कोई कानूनी कार्यवाही की तो बलात्कार व हत्या जैसे मुकदमो में फँसा कर जेल भिजवा देगें , फर्जीवाड़े में शामिल लोगो की धमकी के कारण राजीव कुमार भयभीत है उन्हें डर है कि कोई भी अप्रिय घटना किसी भी समय घटित हो सकती है।

कानपुर नगर मण्डी समिति के अन्तर्गत फर्जीवाड़े / घोटाले के मुकदमे में वांछित अभियुक्तगणों की गिरफ्तारी एवं अभियुक्तगणों पर गैंगस्टर की कार्यवाही सुनिश्चित किये जाने के सम्बन्ध में व्यापारियों ने पुलिस उपायुक्त (अपराध) कानपुर नगर को भेजे एक शिकायती पत्र में लिखा कि मुकदमा अपराध सं० 0078 / 2023 अन्तर्गत धारा 420, 467, 468, 471, 506 आईपीसी व 60 डी. आई०टी० एक्ट एवं उक्त मामले में ही पुनः मुकदमा अपराध सं० 214 / 2023 अन्तर्गत धारा 420, 467, 468, 471, 506 आईपीसी व ६० डी. आईटी एक्ट में मुकदमा दर्ज है फिर भी अभी तक दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही नहीं हुईं ,उपरोक्त सभी अभियुक्तगण प्रभावशाली व दबंग प्रवृत्ति के है, प्रार्थी के साथ कभी भी गम्भीर घटना कारित कर सकते हैं। प्रार्थीगणों द्वारा पंजीकृत कराए गए मुकदमे के बाद भी विवेचक द्वारा उक्त मुकदमे के वांछित अभियुक्तों के विरूद्ध न कोई कानूनी कार्यवाही हुई न ही गिरफ्तारी की गयी है। उक्त सम्पूर्ण प्रकरण काफी गम्भीर है, वांछित सभी अभियुक्तों की तत्काल गिरफ्तारी सुनिश्चित कर कानूनी कार्यवाही करने का कष्ट करें ।

चकरपुर मंडी में हुए भ्रस्ट्राचार की शिकायतों एवं मुकदमे में पुलिस की हीलाहवाली व उक्त दर्ज मुकदमे में जाँच अधिकारी उदयबीर सिंह का मंडी सचिव एवं अन्य आरोपियों के साथ अन्दरखाने डील की चर्चाओ के कारन जाँच ठन्डे बस्ते में था किन्तु कानपूर पुलिस के ईमानदार एवं तेजतर्रार एडिशनल डीसीपी ईस्ट आकाश पटेल ने इस मामले को संज्ञान में लेते हुए पीड़ितों से बयान एवं सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के उपरांत उन्होंने जांच अधिकारी उदयवीर सिंह को जल्द ही निष्पक्ष जांच कर रिपोर्ट सौपने का निर्देश देते हुए आरोपियों की गिरफ़्तारी हेतु सख्ती के बाद कानपूर पुलिस ने करिश्मा ही कर दिया , लगातार पुलिसिया छापेमारी स्टार्ट हुई जिस दौरान पिछले ८ माह से फरार एक आरोपीअजय सिंह को पुलिस ने गिरफतार कर लिया। जिस उपरांत भ्रष्ट्राचारी सकते में आकर अपने आकाओ की गणेश परिक्रमा करते हुए न्यायालय में सरेंडर करने को विवस हो गए।

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

कानपूर स्थित अपर मुख्य महानगर मजिस्ट्रेट की अदालत ने आत्मसमर्पण करने वाले सुशील सिंह पुत्र छोटे सिंह ग्राम – भिसार ,थाना – सचेंडी जिला – कानपूर नगर को अभिलेखों का अध्यन करने के उपरांत जमानत ख़ारिज करते हुए पुलिस अभिरक्षा में जेल भेज दिया। पुलिस जल्द ही मुकदमे में शामिल सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लेगी , सूत्रों के मुताबिक पुलिस उच्चाधिकारियों के दबाव के चलते लगातार छापेमारी कर रही है। फिरहाल कानपूर मंडी में हुए इस धोखधड़ी में सभी आरोपियों की गिरफ़्तारी के बाद सच सामने आ जायेगा।

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

हाशिए पर खड़े इस समाज की आवाज बनकर उनका साथ देने का न्यूज़ अटैक एक प्रयास है. उम्मीद है आप सभी का सहयोग मिलेगा.
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
आपके पास शोषित समाज के उत्पीड़न अथवा किसी विभाग में भ्रस्ट्राचार की जानकारी हो तो व्हाटसअप नं. 9454606598 पर भेजें।
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
Share This.

Related posts

Leave a Comment