अपराध दिल्ली में बिरोधी बिहार को बदनाम करने में जुटे है –नीतीश - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

अपराध दिल्ली में बिरोधी बिहार को बदनाम करने में जुटे है –नीतीश

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack




पटना. निश्चय यात्रा के चौथे चरण के पहले पड़ाव में सुपौल पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विरोधियों पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ लोग बिहार को बदनाम करने में जुटे हैं.एक अपराध की घटना होती है, तो वह सुर्खियां बन जाती हैं और लोग हो –हल्ला मचाने लगते है.जबकि देश में प्रति एक लाख की जनसंख्या पर होने वाले अपराध में बिहार का स्थान 22वां है और रास्ट्रीय राजधानी दिल्ली प्रथम स्थान पर है .
नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार कहती है कि 500 करोड़ में स्मार्ट सिटी बनायेगी. कैसे बनायेगी पता नहीं, पर हमने तो सरकार बनने के साथ ही जो सकंल्प लिया था, उस पर पूरी तैयारी के साथ काम शुरू कर दिया है. निश्चय यात्रा के तहत हम इन्हीं कार्यों व योजनाओं की प्रगति को देख रहे हैं. हमने तय किया है कि चार साल में बिहार के हर घर में नल का जल पहुंचा देंगे. गांव की हर गली पक्की व नाला का निर्माण होगा. 2017 के दिसंबर माह तक बिहार के हर गांव तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य है और यही नहीं गांव के साथ हर व्यक्ति के घर तक बिजली कनेक्शन पहुंच जाये, ऐसी हमारी कोशिश है. महिला सशक्तिकरण की दिशा में बिहार देश के सामने नजीर पेश कर रहा है. पहले पंचायती राज व स्थानीय नगर निकाय में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया. इसके बाद बिहार की हर नौकरी में महिलाओं को 35 प्रतिशत की हिस्सेदारी दी. ऐसा करने वाला बिहार देश का पहला राज्य है. लड़कियों को पोशाक व साइकिल दी, जिसने सामाजिक क्रांति की बुनियाद रखी. युवाओं को क्षमतावान व प्रतिभाशील बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के अन्य राज्यों की तुलना में बिहार में ही युवाओं की संख्या सर्वाधिक है. जो हमारी पूंजी है. जिनके लिए एक निश्चय में पांच योजनाएं हमारी सरकार ने बनाई हैं. पढ़ाई के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, नौकरी की तलाश करने वालों को स्वयं सहायता भत्ता, कुशल युवा कार्यक्रम के तहत कंप्यूटर व अंगरेजी की शिक्षा देने की व्यवस्था की गयी है. नीतीश ने कहा कि उद्यमशील युवाओं के लिए 500 करोड़ रुपये का वेंचर कैपिटल फंड का गठन किया गया है. सभी सरकारी कॉलेज व विश्वविद्यालय में मुफ्त वाई फाई की सुविधा जल्द ही शुरू होने वाली है. इसके अलावा हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज, पोलीटेक्निक इंस्टीच्यूट, जीएनएम, महिला आइटीआइ, पारा मेडिकल इंस्टीच्यूट बनने जा रहा है. राज्य में पांच नये मेडिकल कॉलेज खोले जायेंगे.

http://newsattack.in/?p=1792

बिहार सरकार के लोक शिकायत निवारण अधिनियम केंद्र के बारे में उन्होंने कहा कि यह अद्भूत काम कर रहा है. आवेदन दें और आपकी शिकायतों का निष्पादन हो जायेगा



Share This.

Related posts