आज लखनऊ में गरजेंगे हार्दिक पटेल - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

आज लखनऊ में गरजेंगे हार्दिक पटेल

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack




लखनऊ. गुजरात के पाटीदार आंदोलन के लोकप्रिय नेता हार्दिक पटेल आज लखनऊ में गरजेंगे.हार्दिक आज लखनऊ के रामाधीनसिंह उत्सव लॉन में समस्त किसान मंच की ओर से आयोजित की जा रही किसान सभा में हिस्सा लेने आ रहे हैं. राजनैतिक प्रेक्षक हार्दिक के उत्तर प्रदेश दौरे के अलग-अलग समीकरण निकाल रहे हैं कारण हार्दिक ओबीसी वोट में सेंध लगाने का दम रखते हैं.आज हार्दिक किसान सभा के जरिए उत्तर प्रदेश की राजनीति का परा बढ़ा सकते है.
साधारण कद-काठी के हार्दिक ने ने पाटीदार आरक्षण आंदोलन के झंडे तले जो जनसैलाब इकट्ठा किया किसी को भी अंदाजा नहीं था कि वह इस कदर प्रभावी एक जन आंदोलन का नेतृत्व करेंगे. उन्होंने पटेल समुदाय के युवाओं के साथ आरक्षण के नाम पर हो रहे भेदभाव के खिलाफ बिगुल बजाते हुए पटेलों को ओबीसी का दर्जा दिए जाने की मांग के साथ आन्दोलन की शुरुवात की थी. हार्दिक के स्कूल-कॉलेजों में दाखिले से लेकर नौकरियों में आरक्षण की इस मांग के पीछे गुजरात का पूरा पाटीदार समुदाय पंक्ति लगाकर हार्दिक के पीछे खड़ा हो गया था जिसके बल पर गुजरात में एक बृहद आन्दोलन चला जो महीनो चर्चा का केंद्र बिंदु रहा.इस आन्दोलन के बूते हार्दिक ने गुजरात की भाजपा सरकार को हिला कर रख दिया था .
Samsung On7 Pro (Gold)न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
उत्तर प्रदेश में पिछड़ी जातियों के वोटो प्रतिशत काफी अधिक है जिसमे यादव के बाद दूसरी सबसे बड़ी पिछड़ी जाति कुर्मी का वोट इस बार के चुनाव में सबसे महत्वपूर्ण हो गया है. भाजपा से लेकर कांग्रेस और सपा से लेकर बसपा तक सब इस वोट को पटाने में लगे हैं. करीब सात-आठ फीसदी कुर्मी वोट को लेकर कई राजनैतिक मठाधीश खड़े हो गए हैं, जिनका दावा है कि वे वोट को एकमुश्त किसी के पक्ष में कर सकते हैं किन्तु जनता दल यू की उत्तर प्रदेश में सक्रियता के बाद से है राजनैतिक मठाधीशो की नीव हिलने लगी है ,मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी कुर्मी वोटो के साथ गुर्जर,जाट ,पाशी और अन्य पिछड़ी /अति पिछड़ी जातियों की अगुवाई वाली छोटे दलों को साथ मिलकर चुनावी सतरंज के गोटे सेट करना शुरू आर दिया है .
पटेल नवनिर्माण सेना के नेता डॉ आर एस सिंह पटेल का कहना है की उत्तर प्रदेश की राजनीती इस बार दिलचस्प होगी ,अभी तक पिछड़ी /अति पिछड़ी जातियों के वोटो के सौदागर सिर्फ वोट की राजनीति करते रहे है ,चुनाव के बाद इन जातियों को को लाभ नहीं मिला है ,किन्तु बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में पिछड़ी /अति पिछड़ी जातियों के लिए जो काम किया है उसी काम को उत्तर प्रदेश की जनता के समक्ष रख जद यू पिछड़ी /अति पिछड़ी जातियों के वोटो को अपने पक्ष में लामबंद करने की कोशिस कर रही है. ऐसे में इस बार के विधानसभा चुनाव में चमत्कार होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता .



Share This.

Related posts