आयकर विभाग ने 2.5 लाख से अधिक जमा वाले खातों का मांगा ब्योरा - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

आयकर विभाग ने 2.5 लाख से अधिक जमा वाले खातों का मांगा ब्योरा

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack




नयी दिल्ली. नोटबंदी के बाद पुराने 500 रुपये और 1000 रुपये के नोट जमा करने और बदलने की मियाद खत्म होने के बाद अब आयकर विभाग सख्तीख के साथ काले धन पर लगाम लगाने की तैयारी में है. आयकर विभाग ने आज एक नोटिस जारी कर बैंकों और डाकघरों से वैसे खातों का ब्योंरा मांगा है जिनमे 2.5 लाख रुपये से ज्यारदा रकम जमा हैं. इतना ही नहीं आयकर विभाग ने सभी बैंकों और डाकघरों को उनके ग्राहकों से खाते में पैन नंबर दर्ज करवाने का आदेश दिया है. जिनके पास पैन कार्ड नहीं है उन्हों फॉर्म 60 जमा कराना होगा. करंट अकाउंट के वालों के लिए 12.5 लाख रुपये से ज्यानदा जमा राशि वाले खातों का ब्योकरा मांगा गया है.

पूर्व दस्यु सुन्दरी को डकैतों के संरक्षक से डर
9 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के ऐलान के बाद से आयकर विभाग ने कई जगहों पर छापेमारी कर करोड़ो रुपये जब्तम करने का काम किया. आयकर विभाग ने ना केवल पुराने बल्कि नये नोटों को भी काफी मात्रा में जब्त किया. विभिन्नर शहरों में आयकर के छापे अभी भी जारी हैं और काला धन रखने वाले काफी सकते में हैं. आयकर विभाग के नये आदेश के बाद खाते में ज्याादा पैसे रखने वालों की निंद उड़ गयी है.

राम मंदिर कभी भाजपा का मुद्दा नहीं रहा-संजीव बालियान

अब आयकर विभाग के निशाने पर डोरमेंट खाते हैं. डोरमेंट खाते वाले बैंक खातों को कहा जाता है जिनमें एक साल या उससे अधिक समय से कोई लेनदेन नहीं किया गया हो. ऐसे खातों में भी नोटबंदी के बाद पैसे जमा किये गये हैं. आयकर विभाग ने कहा कि ऐसे डोरमेंट खातों में अगर पैसे जमा किये गये हैं तो उनकी निकासी पर रोक लगा दी जाए. जिन खातों का केवाईसी नहीं हो उसे भी डोरमेंट खातों की श्रेणी में रखा जाता है.



अखिलेश के दीवानों ने खून से लिखा साईकिल आवंटन हेतु पत्र

आयकर विभाग के निशाने पर मुख्यम रूप से 5 लाख रुपये से अधिक का कार इस्तेोमाल करने वाले, 2 लाख रुपये से अधिक खाते में पैसे वाले, 2 लाख रुपये से अधिक की ज्वेकलरी रखने वाले और 25 लाख रुपये से अधिक की प्रॉपर्टी वाले हैं. विभाग ने अभीतक के छापों में हजारो करोड़ रुपये नगदी और सोना पकड़ा है.


Share This.

Related posts