गोंडा : घरेलु हिंसा से पीड़ित महिलाओं को एक ही छत के नीचे मदद देगा आशा ज्योति केन्द्र - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

गोंडा : घरेलु हिंसा से पीड़ित महिलाओं को एक ही छत के नीचे मदद देगा आशा ज्योति केन्द्र

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

गोण्डा। राज्य महिला सशक्तिकरण मिशन के तहत पायलेट प्रोजेक्ट के रूप मे सूबे के ग्यारह जनपदों में रानी लक्ष्मी बाई आशा ज्योति केन्द्र के माध्यम से घरेलु हिंसा से पीड़ित महिलाओं को एक ही छत के नीचे सारी सुविधाये मिलेगी।

सूबे की महिलाओं में सकारात्मक आत्म छवि एवं उनके सामाजिक एवं आर्थिक उन्नत के लिए इन केन्द्रों की स्थापना की जा रही है। आशा ज्योति केन्द्रों के माध्यम से महिलाओं से सम्बन्धित बहुआयामी आवश्यकताओं की पूर्ति एक ही छत के नीचे सभी प्रकार की सुविधा देने की योजना है। सशक्तिकरण के अन्तर्गत महिला हेल्प लाइन रिपोर्टिंग चैकी, कानूनी सहायता के साथ-साथ आत्म निर्भर बनाने के लिए इनके कौशल विकास हेतु प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना तथा मनोवैज्ञानिक एवं सामाजिक संस्थाओं की सेवाओं महिलाओं के बच्चों के लिए अल्पावास गृह की व्यवस्था किया जाना है। इसके अतिरिक्त एटीएम सहित बैंकिंग सुविधाओं से केन्द्र को जोड़ा जायेगा।


 इन सुविधाओं से लैस होगा केन्द्र

महिला हेल्पलाइन समन्वयक सेल 108, 102 व 100, 1098, 1090 चिकित्सा सहायता सेल पैरामेडिकल स्टाफ ट्रामा काउन्सलिंग सेल, कानूनी सहायता सेल अल्प प्रवास गृह बच्चों के लिए शिशु सदन प्रशिक्षण सेल लोकवाणी ई-सुविधा केन्द्र कैन्टीन सुविधा अध्ययन कक्ष पुस्तकालय आदि सुविधाओं से ये केन्द्र लैश होंगे।


 संचालन के लिए इन पदों पर होगी तैनाती

आशा ज्योति केन्द्र के संचालन हेतु 48 पदों की आवश्यकता है। जिसमें 16 पद विभिन्न विभागों से 4 पद महिला कल्याण विभाग तथा 28 पद सृजित किये जायेंगे।

क्या कहते है जिला प्रोबेशन अधिकारी

इस सम्बन्ध में जिला प्रोबेशन अधिकारी ओंकार नाथ यादव ने बताया कि केन्द्र संचालन के लिए जिला अस्पताल में सीएमओ आफिस के पीछे जमीन मिल गयी है। रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को दे दी गयी हैं जल्द ही निर्माण शुरू हो जाने की उम्मीद है।

 

रिपोर्ट –के एन वर्मा 

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)




loading…


Share This.

Related posts