चंदौली : अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिला दिवस का आयोजन - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

चंदौली : अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिला दिवस का आयोजन

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

नौगढ़। आज दिनांक 24 मार्च, 2017 को विकास खण्ड नोैगढ़ के ब्लाक सभागार में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में ग्राम्या संस्थान व महिला स्वास्थ्य अधिकार मंच के संयुक्त तत्वाधान में आषा के सहयोग से महिला दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में जिला आपूर्ति अधिकारी अजय सिंह रहे जिनका महिला स्वास्थ्य अधिकार मंच की लीडर महिला मालती द्वारा स्वागत किया गया। इसके बाद लालतापुर की किषोरियों द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। स्वागत गीत के बाद ग्राम्या संस्थान की निदेषक बिन्दु सिंह द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन क्यों किया जाता है इसके बारे में विस्तार से बताया गया कि महिला दिवस पूरे मार्च माह भर मनाया जाता हैं क्यांेकि यह माह महिलाओं के संघर्ष के जीत का माह हैं महिलाओं ने अपने व अपने अधिकार को लेकर लड़ाईयां लड़ी और जीती उसी जीत को बडे हर्साैल्लास व खुषी के साथ मनाती हैं क्योंकि यह माह उनके जीत का माह हैं वैसे तो 8 मार्च तय हैं जिस दिन पूरी दुनिया में मनाया जाता हैं चुनाव होने के कारण नौगढ़ में 24 मार्च को मनाया जा रहा है।

इस दिवस में महिला स्वास्थ्य अधिकार मंच की लीडर महिलाओं द्वारा जिला आपूर्ति अधिकारी के समक्ष अपनी बात को रखी जिसमें नर्वदापुर की प्यारी देवी ने बताया कि देउरा पंचायत में राधेष्याम कोटेदार हैं जो 35 किलो अनाज का 110 रु0 लेते है जबकि सरकारी रेट 85 है। चीनी 19 रु0 किलो प्रतिकार्ड 1 किलो देते हैं वही मिट्टी का तेल 23 रु0 लीटर मिलता है। आगे उन्हांेने कहाकि रामघ्वजा जो बरवाटाड़ के कोटेदार हैं और उनकी पत्नी देउरा की आंगनबाड़ी कार्यकत्री हैं तथा उनकी बहू बरवाटा़ड़ की आंगनबाड़ी हैं जिनके नाम से राषनकार्ड बना है। मलेवर की दौली देवी, गुलाबी देवी ने कहा कि हमारे गांव में 10 लोगों का पहले से ही अन्त्योदय मे नाम था लेकिन वर्तमान समय में उनका नाम हटा दिया गया है जैसा कि कोटेदार ने उनको बताया था और इन 10 लोगों को राषन नहीं मिलता है। मझगाई की तेतरा बानों ने कहा कि जो पात्र लोग है उनका नाम राषन कार्ड में नहीं हैं जिनके पास चार पहिया वाहन है, टैक्टर हैं, 6 बीधा से ज्यादा जमीन हैं उनके नाम से राषन बना हैं पात्र लोग छूट गये हैं।
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

आगे की कड़ी में सुरेन्द्र द्वारा सर्वे से निकले तथ्यों के बारे में बताया गया कि 16 गाँव में नमूना के तौर पर ग्राम्या संस्थान द्वारा सर्वे किया गया राषन की स्थिति को जानने के लिए। सर्वे से जो तथ्य निकलकर आया वह काफी भयानक था जैसे- 35 किलो राषन 100 से 110 रु0, चीनी 10-20 रु0 और मिट्टी का तेल 22 से 23 रु0 में मिलता हैं जबकि सरकारी रेट कुछ और ही है। अब सोचने वाली बात यह हैं कि 16 गाँव की स्थिति यह हैं तो और गाँवों में क्या स्थिति होगी।

जिला आपूर्ति अधिकारी अजय सिंह ने महिलाओं की बातों को सुनने के बाद कहा कि आप लोगों ने जिस समस्या के बारे में बताया हमें उसकी पूरी जानकारी नहीं थी लेकिन आज जानकारी होने के बाद में आप लोगों को विष्वास दिलाता हूूँ कि अप्रैल माह से आप लोगों को राषन सही दाम पर व पूरा मिलेगा। अगर कोई कोटेदार आप लोगों के साथ अभद्र बात कहता हें तो आप लोग उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज करें साथ ही हम लोगों का नम्बर ले लीजिए और हमंे भी अवगत करायंे हम पूरा सहयोग करेंगें हम आप लोगों के मदद के लिए ही है। जिन लोगों का नाम राषन कार्ड में छूट गया है या राषन कार्ड ही नहीं बना है वह ब्लाक पर आकर इंस्पेक्टर मिलकर सूची में नाम डलवायें।

कार्यक्रम में गोलाबाद, अमदहां, मरवटिया, मलेवर, बसौली, लालतापुर, भगेलपुर, नर्वदापुर, मझगाई से रामरती, संगीता, लीलावती, प्रभावती, मालती, रुदा, कुमारी, उषा, लक्ष्मीना आदि समेत कुल 20 गांव से लगभग 350 महिलाएं व 80 किषोरियों ने भागीदारी किया। उक्त कार्यक्रम में रामविलास, बच्चालाल, धर्मराज, शीला, सविता, त्रिभुवन, राजेष आदि शामिल रहे कार्यक्रम के अन्त में नीतू द्वारा सबको धन्यवाद देते हुए समाप्त किया गया।
महिलाओं के वास्ते, खाली कर दो रास्तंे।
हम अपना अधिकार मांगते, नहीं किसी से भीख मांगते।।

रिपोर्ट -गौरव कुमार
(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और जी प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)




loading…


Share This.

Related posts