देश में लौह पुरुष सरदार पटेल की जयंती की धूम - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

देश में लौह पुरुष सरदार पटेल की जयंती की धूम

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack


नईदिल्ली,लखनऊ ,बाराबंकी ,बस्ती ,पटना ,मध्यप्रदेश,ईटारशी,कानपुर ,जालौन समेत पुरे देश में हर्शौल्लाश से मनाई गई पटेल जयंती 

लखनऊ। देश के प्रथम उपप्रधानमंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को पुरे देश में रन फॉर यूनिटी के नाम से जोर शोर से मनाया गया वहीं उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव,पूर्व मंत्री राम कुमार वर्मा ,पीसीएस वी पी सिंह ,पूर्व एमएलसी एस पी सिंह ,एम्एलसी श्रीमती कान्ति सिंह ,अरुण पटेल ,ज्ञान सिंह ,पत्रकार राजेश वर्मा ,पत्रकार राकेश वर्मा ,पत्रकार अभिषेक चौधरी ने भी देश के पूर्व उप-प्रधानमंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर आज यहां जीपीओ पार्क स्थित उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चैधरी सहित कई जनप्रतिनिधियों समेत कई लोग मौजूद थे.

lucknow-ok

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि आज का दिन सरदार पटेल के कार्यो एवं विचारों को याद करने का है। सरदार पटेल और आचार्य नरेन्द्र देव जैसे महापुरुषों को सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि पारस्परिक एकता और सद्भाव के साथ उनके द्वारा दिखाये गए रास्ते पर चलें।

heeralal-jiएक अन्य कार्यक्रम में आईएएस हीरालाल ,पीसीएस पवन गंगवार,समाजसेवी जय शंकर वर्मा ,शिवराम ,बिजय कुमार चौधरी,अरविन्द कुमार चौधरी समेत सैकड़ो सामाजिक व्यक्तियो ने सरदार श्री के बिचारो पर चलने का संकल्प लिया. सरदार पटेल के कृतित्व को याद कर कहा कि देश के यशस्वी गृहमंत्री उप प्रधानमंत्री के रूप में उन्होंने आधुनिक भारत के भौगोलिक ढांचे को अपने हाथों से गढ़ा। 562 देशी रियासतों को भारतीय संघ में शामिल कराना केवल सरदार पटेल के ही बूते की बात थी। दुनिया इस घटना को रक्तहीन क्रांति के रूप में देखती है कि कैसे एक व्यक्ति ने अपने बुद्धि और कौशल के बल पर बिना एक गोली चलाए या रक्त बहाए विशाल भारत की रूप-रेखा को धरातल पर उतार दिया। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी सरदार पटेल के हिम्मत और कौशल के कायल थे। देशी रियासतों के एकीकरण को लेकर उन्होंने कहा था कि यह समस्या इतनी जटिल थी कि उसका हल सिर्फ सरदार पटेल के ही बूते की बात थी।

patnaपटना |लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की सोमवार को राजकीय सम्मान के साथ जयंती मनायी गयी. राजकीय समारोह चितकोहरा पुल के पास पटेल चौक में सरदार बल्लभ भाई पटेल प्रतिमा प्रांगण में आयोजित किया गया.
                        मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने  सरदार बल्लभ भाई पटेल की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी. अवसर पर शिक्षा मंत्री डॉ अशोक चौधरी, नेता प्रतिपक्ष डॉ प्रेम कुमार, विधायक श्याम रजक, विधान पार्षद संजय कुमार सिंह उर्फ गांधीजी, जदयू नेता छोटू सिंह, नंद किशोर कुशवाहा, अरविंद निषाद, कुमुद वर्मा, चंद्रिका सिंह दांगी, शिवशंकर प्रसाद निषाद, मुकेश सिंह सहित अनेक सामाजिक व राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने भी  सरदार पटेल की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. सरदार पटेल की जयंती के मौके पर राज्य भर में उन्हें नमन किया  गया. जगह-जगह पर जयंती समारोह आयोजित कर उनके व्यक्तित्व, कृतित्व और  राष्ट्र निर्माण में उनके द्वारा दी गयी त्याग, बलिदान को याद किया गया और  श्रद्धांजलि अर्पित की गयी. साथ ही उनके सपनों के भारत का निर्माण के  संकल्प को दोहराया गया.
                         जदयू कार्यालय में लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती मनाई गई  . पार्टी की ओर से विधान पार्षद संजय कुमार सिंह उर्फ गांधी जी, प्रदेश महासचिव रवींद्र सिंह, डाॅ नवीन आर्य, अनिवार कुमार, जनार्दन प्रसाद सिंह, संजय कुमार सिन्हा, युवा जदयू के अध्यक्ष संतोष कुशवाहा, उपाध्यक्ष ओम प्रकाश सिंह सेतु समेत अन्य नेताओं ने श्रद्धांजलि दी.
इस मौके पर नेताओं ने कहा कि 1947 में देश आजाद हुआ और सरदार पटेल के नेतृत्व में ही जमींदारी प्रथा को समाप्त किया गया. आजादी के बाद अखंड भारत के सही निर्माता लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल ही थे. इस मौके पर पार्टी के अशोक कुमार, प्रवीण चंद्रवंशी, प्रतिभा सिन्हा, प्रवीण कुमार और जितेंद्र यादव सहित दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद थे.

 

1                                    रनफॉर यूनिटी का आयोजन

सोमवारको जिला खेल विभाग ने देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर रन फॉर यूनिटी के रूप में मनाया गया। इस दौरान जिला खेल अधिकारी परसराम ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। इसके बाद नेहरू स्टेडियम में प्रैक्टिस के लिए आने वाले खिलाड़ियों ने रन फॉर यूनिटी के नाम से आयोजित दौड़ में हिस्सा लिया। हाथों में रन फॉर यूनिटी के पोस्टर बैनर लेकर दौड़े। इस दौरान खेल विभाग के सभी प्रशिक्षकों ने भी इस दौड़ में हिस्सा लिया।

बाराबंकी में भी पटेल जयंती की धूम रही गाजे बाजे के साथ सहर से लगायत गावो तक सरदार पटेल के व्यतित्व को याद कर उनके बताये मार्ग पर चलने का संकल्प लिया गया .

4

 

जालौन के उरई में आयोजित राष्ट्र निर्माता सरदार पटेल जयंती समारोह धूम धाम से मनाया गया । सरदार पटेल जी  प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद गोष्ठी हुई। मुख्य अतिथि डीएम जालौन श्रीमती संदीप कौर, एडीएम आरके सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट एके मिश्रा,भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बलराम निरंजन लम्बरदार मौजूद रहे। अध्यक्षता जनता दल यू के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश निरंजन भैया और  संचालन पत्रकार नीरज भाई पटेल ने किया।jalaun

इस अवसर पर चितौरी  ग्राम के युवावो ने वरिष्ठ पत्रकार राजेश पटेल के नेतृत्व में उनके चित्र पर माल्यार्पण कर  दीप प्रज्जवलित किया और मिठाई बाटी ।

जयंती के अवसर पर अभिनव पटेल, आनँद पटेल , जय सिंघ , तिलकराज , विक्रमा प्रसाद डा राजदेव सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे ।

chitturi

कानपुर में रालोद की तरफ से सरदार वलभ पटेल जी की जयंती मा. सुरेश गुप्ता जी के नेतृत्व में मनाई गयी।जिसमे रालोद के युवा जिलाध्यक्ष आकाश सिंह पाल, कमलेश फाईटर, अरविन्द कुमार सिंह, सत्येन्द्र खन्ना, लतीफ बाबा, असलम, नारायण श्रीवास्तव आदि लोग मौजूद रहे।

kanpur-2

लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल के 142 वें जन्मोत्सव के अवसर पर बुद्धा हॉस्पिटल , कल्याणपुर , कानपुर में एक संगोष्ठी का आयोजन हुआ | जिसमें वक्ताओं नें सरदार पटेल के व्यक्तित्व और कृतित्व को स्मरण किया गया|

वक्ताओं में प्रमुख रूप से वी.पी. कनौजिया (पूर्व कुलपति )डॉक्टर देशराज कटियार ( पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष, अखिल भारतीय कुर्मी छत्रिय महासभा ), नागेंद्र कन्नोजिया , प्रोफ़ेसर बृजेश कटियार (H.B.T.I.) जे.यन. कटियार ,राजकिशोर कटियार ,इं.क्रांति कुमार कटियार , अजय कटियार ( सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर ,रेलवे विभाग ) आदि वक्ताओं ने सरदार पटेल के विचारों पर प्रकाश डाला.

kanpur

पटेल महिला सेवा समिति,कानपुर  द्वारा लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के 142 वें जन्मोत्सव के अवसर पर आज 31 अक्टूबर 2016 को पटेल चौराहा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उनको याद किया गया !!!

.पटेल सेवा समिति की अध्यक्ष नमिता कटियार की अध्यक्षता में निर्णय लिया गया कि काकादेव के निकट स्थित पटेल चौराहा ( पूर्व में नाम ” नमक फैक्ट्री चौराहा ” ) मे सरदार पटेल की प्रतिमा लगवाने और सुंदरीकरण करने की मांग को लेकर शीघ्र ही समिति द्वारा प्रशासन को ज्ञापन दिया जाएगा !!!

कार्यक्रम में दीप जलाकर शहीदों को नमन भी किया गया.कार्यक्रम में शीला ,शशि पारुल , माया ,डॉ.सुमन बाला , हरी राम , राज किशोर , क्रांतिकुमार,राजेश,मुकेश, मोनू आदि ने पुष्पांजलि अर्पित कर लौह पुरुष को याद किया !!!

itarasiइटारसी में सरदार वल्लभ भाई पटेल मूर्ति आवरण समारोह एवं सात रास्ता चौराहा नामकरण समारोह  में मुख्य अतिथि डॉ सीता सरन जी शर्मा,अध्यक्ष मध्यप्रदेश विधानसभा कुशल पटेल अध्यक्ष जिला पंचायत होशंगाबादसुधा अग्रवाल अध्यक्ष न पा ने किया.

dewariदेवरी जिला सागर मध्य प्रदेश में अखंड भारत के निर्माता लोह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल  की “141” वीं जयंती पटेल प्रतिमा स्थल, पटेल तिराहा देवरी कलां मनाई गई| नगर पालिका अध्यक्ष मयंक चौरसिया ,पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष शोभा नेमा, चौ• राजेश मोहन (एड•), जगदीश प्रसाद सोनी (एड.), कुर्मी समाज संगठन देवरी के अध्यक्ष तुलाराम मढ़ेले,जानकी प्रसाद पटेल बड्डू, रेवाराम चौधरी ,बद्री कुर्मी, कैलाश पटेल, शिवसिंह सिरबैया आदि वरिष्ठ समाज सेवियों के अलावा देवरी क्षेत्र के गांव गांव से आए सैकड़ों स्वजातीय बंधुओं ने इस कार्यक्रम में भाग लिया|

देवरी नगर पालिका क्षेत्र में “छत्रपति शिवाजी महाराज” की आवक्ष धात्विक प्रतिमा स्थापित करने के लिए कुर्मी क्षत्रिय समाज संगठन देवरी की तरफ से नगर पालिका अध्यक्ष  मयंक चौरसिया जी को एक ज्ञापन भी सौंपा गया| जिस पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने “छत्रपति शिवाजी महाराज” की आवक्ष धात्विक प्रतिमा शीघ्र स्थापित करने का आश्वासन उपस्थित समाज जनों को दिया|

रामगढ़ में पटेल जयन्ती समारोह सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच हर्सोल्लास से मनाया गया |ram

ramgarh

पुरे देश में एकता और अखंडता के प्रतीक भारत के शिल्पी सरदार पटेल जी जयंती की धूम रही अफ़सोस जनक यह रहा की बीजेपी ने एक कार्यक्रम में पटेल जी के जयन्ती के अवसर पर उनके पुण्यतिथि को मना रही थी बीजेपी को शर्म आनी चाहिए तथा देश से क्षमा मांगनी चाहिए जो सरदार पटेल जी के जयन्ती के अवसर पर उनके पुण्यतिथि के रूप में मना रही है । इस कार्यक्रम के आयोजकों एवं मुख्य अतिथि तथा अतिथितियों पर राष्ट्रदोह का मुकदमा बीजेपी को दर्ज करानी चाहिए।

patel-punytithi

 

कितने हिस्सों में  बिखरा था ,जोड़  गया सरदार था

देश-अखंड ,एक नयी एकता ,घोल गया  सरदार था ।

नाडियाड में जन्मा था ,वो  पुत्र था , एक किसान का

निडर बड़ा था , सच्चा था ,हर लक्षण- गुण महान का ।

लंदन से  बैरिस्टर  बन  के  वो  स्वदेश में आया था

बापू के संग भारत में , सत्याग्रह को छेड़ आया था ।

खेड़ा का आंदोलन हो या बारदोली सत्याग्रह हो

अंग्रेजों  से ठान  लड़ाई ,देश  क्रांति ले आया था ।

लौह-पुरुष वो वल्लव भाई  वो  पटेल सरदार था

भारत के साधारण जन का वो अलम-बरदार था ।

कितने हिस्सों में  बिखरा था ,जोड़  गया सरदार था

देश-अखंड ,एक नयी एकता ,घोल गया  सरदार था ।

अंग्रेजों ने भारत छोड़ा पर  चल दी एक चाल थी

पांच सौ पैसठ रियासतों में देश एकता मुहाल थी ।

हरेक रियासत माँग  रहा था,अपनी ख़ुद सरकार थी

आज़ादी  तो मिली थी, पर  ये  आज़ादी  बेकार  थी ।

जब  सब ने  था  हाथ  उठाया ,  नेताओं  के  होश  उड़े

लौह-पुरुष था वहाँ अकेला ,खड़ा मिला तब जोश जड़े ।

जब पटेल हुँकार लगाया सभी रियासत खड़े मिले

हैदराबाद हो या जूनागढ़ , सब  भारत से डरे मिले ।

काश्मीर पे नेहरू ग़र , उस लौह-पुरुष के साथ होते

न होती कश्मीर समस्या , और न आतंक- हाथ होते ।

कहाँ गया वो  लौह-पुरुष  भारत  का पालनहार था

आज़ भी भारत याद करे ,वो एक पटेल सरदार था ।

कितने हिस्सों में  बिखरा था ,जोड़  गया सरदार था

देश-अखंड ,एक नयी एकता ,घोल गया  सरदार था ।

आओ हम सब हिन्दू मुस्लिम सिक्ख ईसाई यहाँ मिलें

गंगा-जमुनी   ये   तहज़ीबें ,  राष्ट्र   एकता  यहाँ  खिलें ।

चाहे अगड़ा  पिछड़ा हो ,आदिवासी हो , दलित कोई

एक भारत के लिए चलें सब एक भारत के लिए पलें ।

उत्तर  भारत  हो  या  दक्षिण , पुरबैया  हो  पश्चिम हो

दिशा से हर आवाज़ उठे ,एक राष्ट्र दीप हर ओर जले ।

मत विभेद हो चाहे कोई , जोड़ गया सरदार था

राष्ट्र एकता का  ये ज़ज़्बा घोल गया सरदार था ।

लौह-पुरुष वो वल्लव भाई  वो  पटेल सरदार था

भारत के साधारण जन का वो अलम-बरदार था ।

देश  कर  रहा  अर्पित  उनको , राष्ट्र -एकता -हार था

‘क्रांति’ उनको नमन् करो , वो देश अहम किरदार था ।

-डॉ क्रांति चन्दन जयकर

 

 

 

 

 

Share This.

Related posts