दो वर्षों में पूरा करेंगे हर घर बिजली का लक्ष्य-नीतीश - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

दो वर्षों में पूरा करेंगे हर घर बिजली का लक्ष्य-नीतीश

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

पटना . अगले दो वर्षों के अन्दर  हर घर बिजली का लक्ष्य पूरा करेंगे। सात निश्चय के तहत हर घर बिजली लगातार निश्चय के उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह बात कहते हुए बताया  कि एशियन डेवलपमेंट बैक (एडीबी) से ऋण लेकर राज्य सरकार अपनी बिजली योजनाओं पर काम कर रही है.मुख्यमंत्री ने 440 करोड़ की बिजली योजनाओं का शिलान्यास व 440करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन भी किया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार  ने कहा सात निश्चय के तहत हर घर बिजली लगातार निश्चय के उद्घाटन के बाद सभी निश्चय का क्रियान्वयन आरंभ हो गया. यह काम महागठबंधन की सरकार के अस्तित्व में आने के एक वर्ष के भीतर हो गया है. हर घर बिजली पहुंचाना लक्ष्य है.इस निश्चय के लिए उन्होंने वास्तविक सर्वे की बात कही थी. घर-घर जाकर यह पूछा गया कि बिजली कनेक्शन है या नहीं.हमारा वादा हर घर बिजली पहुंचाने का है. यह वादा नहीं कि हम मुफ्त बिजली देंगे. कोई अगर यह वादा करता है कि हम मुफ्त बिजली देंगे तो इससे बड़ा झूठ नहीं हो सकता. बिजली कनेक्शन देंगे और निरंतरता में बिजली मिलेगी.इसके लिए बिजली बिल का भुगतान होना चाहिए. जो योजना बनी है उसका पूर्ण क्रियान्वयन होना चाहिए.बिजली का बिल भी सही आना चाहिए.

श्री नीतीश ने कहा कि बिहार को केंद्रीय कोटे से जो बिजली मिलनी चाहिए वह नहीं मिलती है. बिहार के साथ यह अन्याय भी हुआ है कि इसे जिस प्लांट से लिंक किया गया है, उसका प्लांट लोड फैक्टर ठीक नहीं. बिहार में अब सभी जगह पर लोग बिजली की मांग कर रहे है.वर्ष 2005 में जहां एक व्यक्ति पर यहां 70 यूनिट की उपलब्धता थी वह अब 258 यूनिट तक पहुंच गयी है. बिजली की स्थिति में सुधार हुआ है.कुछ वर्ष पहले जहां मांग 700 मेगावाट थी जो अब 3769 मेगावाट हो गयी है. बिजली उपभोक्ताओं की संख्या में कई गुना विस्तार हुआ है.

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह व ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत भी मौजूद रहे .

 

Share This.

Related posts