बिहार के मुख्यमंत्री के घर पैदा हुए जुड़वां बच्चे - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

बिहार के मुख्यमंत्री के घर पैदा हुए जुड़वां बच्चे

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

पटना .बिहार  के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के घर पर  एक अजब-गजब मामला देखने को मिला है। मुख्यमंत्री की काली रंग की जर्सी गाय ने छठ की खरना के दिन जुड़वां बच्चे को जन्म दिया।  जुड़वां बच्चों में एक बछड़ा और एक बछिया है.बछड़ा चितकबरा है तो बछिया काले रंग की है. यही नहीं एक साथ जन्म लेने वाले गाय के दोनों बच्चे दो नस्ल के बताए जा रहे हैं. इन बच्चो के जन्म और नस्ल को लेकर मुख्यमंत्री भी खुद अचंभित हैं।

इन  जुड़वां बच्चो के जन्म के  बाद 8 नवंबर को विभाग की सचिव डॉ. एन विजयलक्ष्मी और अन्य संबंधित अधिकारियों को मुख्यमंत्री आवास तलब किया गया और उनसे पूछा गया कि कृत्रिम गर्भाधान के बाद एक गाय दो नस्ल के बच्चों को कैसे जन्म दे सकती है. इस सवाल से पूरा विभाग उलझन में है।

विशेषज्ञों का कहना है कि दोनों एक ही नस्ल के हैं .उनका कहना है कि जर्सी नस्ल का रंग भी चितकबरा हो सकता है. तथ्य की पुष्टि के लिए वेबसाइट की भी मदद ली गई है. ब्रीडिंग पॉलिसी पर पशुपालकों को जागरूक करने के लिए अब राज्य व्यापी कार्यशाला के आयोजन की तैयारी हो रही है।

विशेषज्ञों का मानना है कि गाय का कृत्रिम गर्भाधान (एआई) दो बार किया गया. इसलिए दो नस्ल के बच्चे हुए। एक बार सुबह और दूसरी बार शाम में एआई किया गया था. ब्रीडिंग पॉलिसी जब बनी थी, तब तत्कालीन पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग में सचिव सुधीर कुमार थे, जो वर्तमान में कृषि विभाग के प्रधान सचिव हैं। इस मामले में मुख्यमंत्री ने सुधीर कुमार को सीएम आवास बुलाया और पूछा- 2011 में बनी ब्रीडिंग पॉलिसी सही तरीके से क्या लागू नहीं हो रही है.

Share This.

Related posts