मुख्य वन संरक्षक का निरिक्षण - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

मुख्य वन संरक्षक का निरिक्षण

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

नौगढ़(चंदौली) मुख्य वन संरक्षक (कानपुर) ने नक्सल क्षेत्र नौगढ़ के जंगलों में लगाये गये नर्सरी व सत्र 2016-17 में रोपण हेतु कराए गए अग्रिम मृदा कार्य का निरक्षण किया.

इस दौरान उन्होंने पी.डब्लू.डी. द्वारा बोदलपुर में जंगल की जमींन पर बनाये गये खड़ंजा की सड़क को बिना अनुमति के पीच कराए जा रहे कार्य को तत्काल प्रभाव से रोकने व सम्बन्धित ठेकेदार सहित पी.डब्लू.डी. के एस.डी.ओ. व अवर अभियंता के खिलाफ स्थानीय थाने में मुकदमा पंजीकृत कराने का निर्देश दिया.
मुख्य वन संरक्षक (कानपुर) मंगलवार को अपराह्न में नक्सल क्षेत्र के वनों का जायजा लिया. इस दौरान जंगलों में महुआ बिनने वालों द्वारा लगाए गए आग के लिए उन्हें चिन्हित करने व अतिक्रमण रोकने तथा अतिक्रमण को हटाने के लिए समयबद्ध तरीके से कार्य कर वन क्षेत्र को खाली कराने का निर्देश दिया.

भ्रमण के दौरान उन्होंने बाघी स्थित नर्सरी को देखा. इसके बाद वे मांगनचुआं नर्सरी गये जहां उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश दिए. भ्रमण के दौरान रोपण हेतु अग्रिम कराये गये मृदा कार्य का भी निरीक्षण किया. उन्होंने क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन करने वालो के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने का निर्देश दिया. श्री अवस्थी के निर्देश पर जयमोहनीं रेंज के वनक्षेत्राधिकारी एन.के. राय ने अवैध खनन करने के आरोप में तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कराया. इसके साथ ही मुख्य वन संरक्षक के निर्देश पर बोदलपुर में जंगल की जमीनं में खड़ंजा की सड़क पर कराए जा रहे पीच कार्य के लिए लोक निर्माण विभाग के एस.डी.ओ., अवर अभियंता सहित ठेकेदार के खिलाफ स्थानीय थाने में मुकदमा पंजीकृत कराया गया.

भ्रमण के दौरान काशी वन्य जीव प्रभाग रामनगर वाराणसी के प्रभागीय वनाधिकारी गोपाल ओझा, एस.डी.ओ. एस.पी. सिंह, वनक्षेत्राधिकारी नौगढ़ रेंज विजेन्द्र श्रीवास्तव, जयमोहनीं रेंज के वनक्षेत्राधिकारी एन.के. राय व मझगाईं रेंज के वनक्षेत्राधिकारी जानकी शरण श्रीवास्तव साथ रहें.

रिपोर्ट -गौरव

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)




loading…


Share This.

Related posts