रिगं रोड में भारी अनियमित्ता के अलावा घ्रटिया किस्म का मैटिरियल- देवेन्द्र सिहं - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

रिगं रोड में भारी अनियमित्ता के अलावा घ्रटिया किस्म का मैटिरियल- देवेन्द्र सिहं

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

पवन कुमार
हरियाणा |कोसली क्षेत्र गांव कोहारड में ब्लाक नाहड द्वारा बनाई जा रही ब्लाकिगं टाइल से गांव का रिगं रोड में भारी अनियमित्ता के अलावा घ्रटिया किस्म का मैटिरियल लगाऐ जाने को लेकर क्षेत्र के समाजसेवी देवेन्द्र सिहं ने उपमण्डल अधिकारी को इस विषय में लिखित रूप से अवगत करवाया है।
इस विषय में जानकारी देते हुए देवेन्द्र ने बताया कि उनके गांव में रिगं रोड जो कि पहले सीमेंट कंकरीट से बना हुआ था उसे ब्लाकिगं टाईलो से बनाया जा रहा है जिसमें नियमों को ताक पर रख कर जहां घटिया किस्म का सामान लगाया जा रहा है वही सीसी रोड को तोडे बिना ही उस पर मिटटी डाल कर टाईले बिछाई जा रही है जिसके कारण सरकार को लाखो रूपऐ का नुकसान होना लाजमी है, वही जिस उदेश्य को लेकर गांव का रिगं रोड तैयार किया जा रहा है वह अपने उदेश्य पूरा होता दिखाई नही दे रहा है| उन्होने कहा कि इस रिगं रोड गांव कि फिरनी में जो टाईले लगाई जा रही है उनका अभी तक कोई सम्पैल भी नही लिया गया है,ना ही कोई अधिकारी इस को देखने के लिए शिकायत के बाद भी गांव आया है। उन्होने कहा कि कई जगह तो केवल रेत पर ही टाईले लगाई जा रही है और रोडे डाले ही नही है।
इस विषय में स्थानिय लोगों का कहना है कि हर गांव में जो ब्लाकिगं टाईलो से रास्ते बनाऐ गऐ है वह कुछ ही साल में खएडर हो रहे है जिसका मुख्य कारण है इनमें लगने वाली घटिया सामग्री। इस विषय में क्षेत्र के प्रख्यात समाजसेवी राज विजय तंवर का कहना है कि प्रदेश सरकार में मुख्यमन्त्री भले ही एक इमानदार है लेकिन सरकार के अधिकारी ही जब भ्रष्टाचार फैला रहे है तो इन पर लगाम लगाना अति जरूरी है उन्होने कहा कि गांवो में ब्लाको कि ओर से होने वाला कार्य सब का सब कमीशन के खेल में होता है और जहां कमीशन होगा वहा ठेकेदार अपनी मर्जी का मैटिरियल लगाऐगा जिसका उदाहरण है कि कुछ साल पूर्व बनी सभी गांवो में गलिया खण्डहर बनती जा रही है। इस विषय में कवरं सिहं का कहना है कि जब तक अधिकारीयो कि खाउ कमाउ निती पर सरकार रोक नही लगाऐगी तब तक गांवो में ब्लाक कर्मचारी व अधिकारी इसी प्रकार से भ्रष्टाचार फैलाते रहेगें और विकास कार्यो में घटिया सामग्री लगती रहेगी। जिसका उदाहरण है कि गांव कोहारड में आठ सौ मिटर लम्बी फिरनी लाखो कि लागत से बनाई गई है लेकिन ना तो जांच हुई और ना ही सम्पैलिगं हुई ।
इस विषय में गांव के सरपंच सदींप कुमार का कहना है कि गांव के दाई दिशा में जो फिरनी ब्लाकिगं टाईल से बनाई जा रही है उसमें उनका कोई लेना देना नही है यह फिरनी नाहड ब्लाके के ओर से बनवाई जा रही है ।
इस विषय में नाहड ब्लाक के पंचायत राज एसडीओ बलवन्त सिहं का कहना है कि गांव कोहारड में जो फिरनी ब्लाकिगं टाईल से बनाई जा रही है उसकी जाच बनने के बाद कि जाएगी उन्होने कहा कि इस फिरनी में लगभग दस लाख रूपऐ का खर्चा आएगा लेकिन जब उनसे यह पूछा गया कि बनाने के बाद में कौन सी जांच होगी तो उन्होने कहा कि हम ठेकेदार कि पेमैन्ट को रोक देगें। उन्होने बताया कि अब तक इस रास्ते में लगी साठ हजार टाईलो का कोई सम्पैल नही लिया गया है। ना ही कोई बनाते समय जांच कि गई है।

Share This.

Related posts