69000 शिक्षक भर्तीः अभ्यर्थियों का हल्लाबोल, पुलिस ने चलाई लाठिया - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

69000 शिक्षक भर्तीः अभ्यर्थियों का हल्लाबोल, पुलिस ने चलाई लाठिया

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

लखनऊ- उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित ईको गार्डन में पिछले 532 दिनों से 69000 शिक्षक भर्ती को लेकर दलित और पिछड़ा वर्ग से जुड़े अभ्यर्थी धरना दे रहे है। अपनी मांगों को लेकर बुधवार को अभ्यर्थी विधानसभा के घेराव के लिए निकले, इस दौरान पुलिसकर्मियों ने उनको जबरन रोक कर हिरासत में लिया। पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया, जिसमें आधा दर्जन अभ्यर्थियों को चोटें आई हैं।

अभ्यर्थियों के मुताबिक इस भर्ती में 6800 सीटों में आरक्षण में घपला किया गया है। अतः इन सीटों पर पुनः भर्ती की जाए। इस प्रदर्शन को धार देने के लिये बीते 27 नवम्बर को भीम आर्मी चीफ ने प्रदर्शनकारियों के साथ 29 नवम्बर को विधानसभा घेराव करने की अपील की थी। वहीं किन्ही कारणों के चलते चंद्रशेखर दिल्ली से लखनऊ नहीं पहुंच सके।

पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया, जिसमें आधा दर्जन अभ्यर्थियों को चोटें आई हैं।

पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया, जिसमें आधा दर्जन अभ्यर्थियों को चोटें आई हैं।

पुलिस से हुई झड़प

धरनास्थल से बड़ी संख्या में अभ्यर्थी सुबह 9 बजे विधानसभा की ओर निकले। विधानसभा के शीतकालीन सत्र में सरकार बजट पेश कर रही थी। प्रदर्शनकारियों को बढ़ता देख पुलिस ने हुसैनगंज चौराहे पर बैरिकेडिंग लगाकर प्रदर्शनकारियों को रोक लिया। प्रदर्शनकारी विधानसभा की ओर कूच करने पर अड़े हुए थे। जिसके बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करके सभी को हिरासत में ले लिया। इस दौरान कई लोगों को हल्की चोटें भी आई हैं। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को ईको गार्डन भिजवा दिया। जबकि घायल हुए लोगों को एम्बुलेंस बुलाकर अस्पताल में इलाज के लिए भेज दिया।

लखनऊ में पिछले 532 दिनों से इको गार्डन में 6800 चयन सूची पर नियुक्ति की माँग को लेकर आंदोलन कर रहे है। अभ्यर्थियों का नेतृत्व कर रहे विजय यादव ने बताया कि 5 जनवरी 2022 को ही मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद आरक्षित वर्ग के 6800 अभ्यर्थियों की नियुक्ति के लिए सूची जारी कर दी गयी, लेकिन नियुक्ति आजतक नहीं मिल पायी। हम लोग सिर्फ एक माँग कर रहे हैं कि हमारी मुलाकात सीएम योगी आदित्यनाथ से कराई जाए ताकि हमें नियुक्ति मिल सके। माँगें न मानी गईं तो कल सुबह दोबारा विधानसभा का घेराव करने को मजबूर होंगे।

ईको गार्डन के गेट पर प्रदर्शन करते अभ्यर्थी

ईको गार्डन के गेट पर प्रदर्शन करते अभ्यर्थी

जारी है संघर्ष

6800 सीटों पर नियुक्ति की मांग को लेकर ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों ने बीते 25 नवम्बर को बीजेपी कार्यालय का घेराव किया था। प्रदर्शनकारी कार्यालय के अंदर घुस गए थे। सूचना पर पहुंची पुलिस ने लाठीचार्ज कर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा था।

बीते 17 नवम्बर को अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा मंत्री के आवास का भी घेराव किया था। इस भर्ती में आरक्षण प्रक्रिया को लागू करने में गलती हुई थी। लेकिन गलतियों में संशोधन के बाद भी नियुक्ति नहीं मिलने से अभ्यर्थी नाराज हैं। वह लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। दीपावली से पहले भी उन्होंने कई बार प्रदर्शन किया था। लेकिन मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया। शिक्षक अभ्यर्थी दो बार मुख्यमंत्री आवास पर भी अचानक पहुंच चुके हैं। हर बार उन्हें आश्वासन देकर वापस भेज दिया जाता है। दीपावली बीतने के बाद अचानक शिक्षक अभ्यर्थी फिर से बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह के आवास पहुंच गए थे। वहां जमकर नारेबाजी की और नियुक्ति देने की मांग की। पुलिस ने इन्हें वहां से जबरन बसों में भरकर ईको गार्डन भेज दिया था।

साभार – सत्यप्रकाश भारती द मूलनायक

आज भी मुख्यधारा के भारतीय मीडिया का एक बड़ा हिस्सा केवल विशेष व समृद्ध वर्ग के लोगों की चिंताओं और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व कर रहा है. इस संविदा में हाशिए पर खड़े समाज जिसमें देश के पिछड़े ,अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाएं, अल्पसंख्यक, किसान, मजदूर शामिल हैं, उनके हितों एवं संघर्षों को आसानी से नजरअंदाज कर दिया जाता है. हाशिए पर खड़े इस समाज की आवाज बनकर उनका साथ देने का न्यूज़ अटैक एक प्रयास है. उम्मीद है आप सभी का सहयोग मिलेगा.
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
Share This.

Related posts

Leave a Comment