MP : भाजपा के केंद्रीय मंत्री के पुत्र के करोड़ो के लेन देन का वीडियो वायरल , CBI ,ED ,INCOME TAX कहा है ? - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

MP : भाजपा के केंद्रीय मंत्री के पुत्र के करोड़ो के लेन देन का वीडियो वायरल , CBI ,ED ,INCOME TAX कहा है ?

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

छत्तीसगढ़ एवं राजस्थान में विपक्षी नेताओ पर ईडी का प्रयोग करने की आरोपी भाजपा के ही केंद्रीय मंत्री और दिमनी विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे देवेंद्र प्रताप सिंह तोमर का एक कथित वीडियो वायरल हुआ, जिसमें वह करोड़ों रुपये के लेनदेन की बात कर रहे हैं , सवाल उठ रहा है कि अब CBI ,ED ,INCOME TAX कहा है।

मीडिया के पास उपलब्ध 6 मिनट 29 सेकेंड का यह पूरा वीडियो दो वॉट्सऐप कॉल (एक वीडियो कॉल और एक ऑडियो कॉल) को जोड़कर बनाया गया है, जिनमें कथित तौर पर करोड़ों रुपये के लेनदेन और उन्हें कई बैंक एकाउंट में ट्रांसफर किए जाने की बातचीत हो रही है। पहला वीडियो कॉल है, जिसमें मोबाइल स्क्रीन पर देवेंद्र तोमर नजर आ रहा हैं और एक व्यक्ति उन्हें बैंक खातों में राशि ट्रांसफर करने संबंधी जानकारियां दे रहा है। इसमें आरबीआई के किसी रिटायर्ड कमिश्नर त्यागी का भी जिक्र है, जिससे 100 सीआर (100 करोड़) लखनऊ से मिलने की बात की जा रही है।

दोनों ही कॉल में देवेंद्र तोमर की बातचीत किसी बिचौलिए से हो रही है जो उनसे लेनदेन के लिए 4-5 खाते तैयार रखने कह रहा है, साथ ही एक मौके पर बिचौलिया कहता है, ‘वो (पैसे भेजने वाले) बोले जहां इसको (पैसा) सैंड करना है कीजिए, क्योंकि मैंने (उन्हें) किसी का नाम नहीं बताया है कि (पैसा) कहां किसको जाता है… इनकी ट्रेडिंग फर्म और माइनिंग है राजस्थान में…और मोहाली वाला तो लैंड (ज़मीन) का डीलर है, वो नेताओं और अधिकारियों के लैंड की डील करता है… वहां से ये लिक्विड (पैसा) आता है सारा। वीडियो के वॉट्सऐप ऑडियो कॉल में बिचौलिया एक पार्सल का भी जिक्र करता है , जो दिल्ली एयरपोर्ट पर भाभी के नाम आना है। इसकी डिलीवरी के संबंध में कथित तौर पर देवेंद्र को कहते सुना जा सकता है कि ‘पासपोर्ट की जानकारी भेज दी है, एड्रेस प्रूफ वीके कृष्णा मेनन मार्ग के बजाए उनके खुद के घर का है।

वीडियो सामने आते ही कांग्रेस ने केंद्र और राज्य के सत्तारूढ़ दल भाजपा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने निर्वाचन आयोग से इस पर त्वरित कार्रवाई करने की मांग की है। उन्होंने लिखा है कि इस संबंध में कल रात ही निर्वाचन आयोग में शिकायत दर्ज करा दी गई थी , लेकिन अब तक किसी भी जांच एजेंसी द्वारा न तो जांच शुरू हुई है और न ही जिस सरकार में तोमर मंत्री हैं, उसके शीर्ष नेतृत्व ने कोई प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने केंद्रीय मंत्री तोमर से कहा कि वे बताएं कि यह वीडियो सही है या नहीं, सही नहीं है तो कानूनी कार्रवाई करें या फिर तत्काल इस्तीफा दें।

इस बीच देवेंद्र का भी पक्ष सामने आया और उन्होंने वीडियो को झूठा और मनगढ़ंत बताते हुए इसकी शिकायत मुरैना पुलिस अधीक्षक को किए जाने की बात कही. दैनिक भास्कर की एक खबर के मुताबिक, देवेंद्र की शिकायत पर मुरैना के सिविल लाइन थाने में इस संबंध में एक केस भी दर्ज किया गया है।

वीडियो वायरल होने के बाद मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने जांच की मांग करते हुए केंद्रीय जांच एजेंसियों की चुप्पी पर सवाल उठाए। कुक्षी में आयोजित जनसभा में इस मुद्दे को प्रियंका गांधी जनता के बीच भी लेकर गई। वहीं भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व से लेकर राज्य स्तर के नेताओं ने इस पर कोई खास प्रतिक्रिया नहीं दी है।

आज भी मुख्यधारा के भारतीय मीडिया का एक बड़ा हिस्सा केवल विशेष व समृद्ध वर्ग के लोगों की चिंताओं और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व कर रहा है. इस संविदा में हाशिए पर खड़े समाज जिसमें देश के पिछड़े ,अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाएं, अल्पसंख्यक, किसान, मजदूर शामिल हैं, उनके हितों एवं संघर्षों को आसानी से नजरअंदाज कर दिया जाता है. हाशिए पर खड़े इस समाज की आवाज बनकर उनका साथ देने का न्यूज़ अटैक एक प्रयास है. उम्मीद है आप सभी का सहयोग मिलेगा.
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
Share This.

Related posts

Leave a Comment