नानभेज व्यापारियो को धमका रहा भाजपा विधायक बाल मकुंदाचार्य - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

नानभेज व्यापारियो को धमका रहा भाजपा विधायक बाल मकुंदाचार्य

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

नईदिल्ली । राजस्थान के हवामहल से नव निर्वाचित विधायक बाल मकुंदाचार्य द्वारा जयपुर शहर में फुटपाथ और दुकानों में नॉनवेज बेचे जाने के खिलाफ बिना क़ानूनी प्रक्रिया अपनाये डायरेक्ट एक्शन करने की कड़ी निंदा करते हुये इसे अल्पसंख्यक व्यवसायकों विरोधी व पथ विक्रेता क़ानून का खुला उल्लंघन बताया गया है.

मानव अधिकार संगठन पीयूसीएल ने प्रेस बयान जारी कर कहा कि पथ विक्रेता क़ानून में वेज और नॉनवेज का कोई ज़िक्र नहीं है, वेण्डिंग ज़ोन बनाए जाने तथा टाउन वेण्डिंग कमेटी गठित करके पथ विक्रेताओं को सुरक्षा देने का नियम है, अभी तक टाउन वेंडिंग कमिटी ने वेंडर्स को लाइसेंस नहीं दिए हैं और वेंडिंग जोन्स भी चिन्हित नही किए हैं, ऐसे में एक नव निर्वाचित विधायक क़ानून हाथ में लेकर मीट की दुकानों तथा रेहड़ी पटरी पर नॉन वेज बेचने वालों को धमकाना अत्यंत चिंताजनक बात है. इसका हम पुरजोर शब्दों में निंदा करते हैं l

नव निर्वाचित विधायक जिन्होंने अभी शपथ भी नहीं ली है, वे अपने ही क्षेत्र के नागरिकों के साथ इस तरह भेदभावपूर्ण व्यवहार करते हुए धमकाने में लग गये हैं, जो कि भारतीय संविधान की मूल भावना के विरुद्ध कृत्य है. विधायक को इस तरह की कार्यवाही तुरंत रोकनी चाहिये.

पीयूसीएल ने लोगों के खान पान की अभिरुचियों के सांस्कृतिक अधिकार (थे राइट टू माय चॉइस ऑफ डाइटरी प्रैक्टिसेज) पर इसे हमला करार देते हुए कहा है कि राजस्थान जैसे प्रदेश में लोगों के खाने, पहनने और जीवन जीने के तरीक़ों में विविधता है और इसे लेकर कभी भी कोई संघर्ष नहीं रहा है, ऐसे में नागरिकों के भोजन की आदतों में हस्तक्षेप ग़लत परंपरा की शुरुआत है, राजस्थान की आने वाली नई सरकार को नागरिक अधिकारों की सुरक्षा की अपेक्षा की जाती है, न कि उसके विधायक से बिना कोई प्रक्रिया अपनाए सीधी कार्यवाही की अपेक्षा की जाती है.

हाशिए पर खड़े इस समाज की आवाज बनकर उनका साथ देने का न्यूज़ अटैक एक प्रयास है. उम्मीद है आप सभी का सहयोग मिलेगा.
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
आपके पास शोषित समाज के उत्पीड़न अथवा किसी विभाग में भ्रस्ट्राचार की जानकारी हो तो व्हाटसअप नं. 9454606598 पर भेजें।
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
Share This.

Related posts

Leave a Comment