क्षेत्र के पिछड़ेपन से खिन्न समाजसेवी राजेश सिंह दयाल लड़ेंगे लोकसभा चुनाव - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

क्षेत्र के पिछड़ेपन से खिन्न समाजसेवी राजेश सिंह दयाल लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

एक आम परिवार में जन्म लेकर सफल उधोगपति बन सामाजिक कार्यो को अंजाम देने के बाद अब लोकसभा में दस्तक देने की मुहीम में लगे एक सफल व्यक्ति है राजेश कुमार सिंह जो कि उत्तर प्रदेश के एक बहुमुखी प्रतिभा के बड़े व्यवसायी हैं, जिन्होंने शिक्षा, फिल्म निर्माण, रियल एस्टेट एवं होटल के क्षेत्र सहित कई व्यावसायिक गतिविधियों में कदम रख अपनी सफलता का लोहा मनवाया है।

8 सितंबर 1968 को जन्मे राजेश कुमार सिंह वाराणसी के रहने वाले और एक साधारण पृष्ठभूमि से आते हैं। लखनऊ में पले-बढ़े राजेश सिंह ने 1997 में व्यवसाय की दुनिया में कदम रखा और दयाल ग्रुप ऑफ कंपनीज की शुरुआत किया। उन्होंने फ़िल्मी जगत में कदम रखते हुए 2005 में फिल्म फरेब एवं 2007 में अनवर का निर्माण किया।

वर्ष 2014 में दुर्भाग्य से अपने बड़े बेटे को एक दुर्घटना में खोने के बाद उनके जीवन की धारणा व्यवसाय से हट कर समाजसेवा के प्रति जगी , जिसके बाद उन्होंने अपने मृत बेटे कुँवर की याद में लखनऊ में कुँवर ग्लोबल स्कूल, कुँवर लाइव्स और कुँवर एजुकेशनल फाउंडेशन खोला। उन्होंने करोना महामारी के दौरान गरीब बच्चो के माता-पिता की आर्थिक स्थितियों को देखते हुए स्कूल की 25% फीस भी माफ कर बड़ा काम किया था।

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

शिक्षा एवं समाजसेवा में उनके अमूल्य योगदान के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ द्वारा दो बार उत्तर प्रदेश रत्न पुरस्कार , ब्रिटेन के लंदन में हाउस ऑफ कॉमन्स में महात्मा गांधी पुरस्कार एवं थाईलैंड के प्रधानमंत्री द्वारा वर्ल्ड आइकन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है वही शिक्षा में उनके योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा उत्तर प्रदेश रत्न से सम्मानित किया गया है।

विगत कई वर्षो से समाजसेवी राजेश सिंह द्वारा बलिया एवं देवरिया में निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। राजेश सिंह दयाल फाउंडेशन के डायरेक्टर और समाजसेवी राजेश सिंह दयाल के देखरेख में भारी संख्या में मरीजों ने अपना जांच कराकर दवा लिया। निःशुल्क जांच और दवा मिलने पर मरीजों के चेहरे पर सुकून दिखा।

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

निःशुल्क स्वास्थ्य शिविरो में लखनऊ के चंदन अस्पताल सहित अनेक सुविख्यात डॉक्टरों द्वारा निशुल्क इलाज के साथ निःशुल्क दवा का वितरण किया गया है। आमजन ने इलाज के बाद कहा कि हेल्थ कैंप में इस तरह की सुविधा आमतौर पर कभी नहीं देखा गया। क्षेत्र में दयाल फाउंडेशन द्वारा मेगा हेल्थ कैंप का आयोजन करवा हजारो क्षेत्रवासियो को स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया जाना बेहद सराहनीय है।

भारतीय जनता पार्टी से जुड़े राजेश सिंह अब बेहतर समाजसेवा के उद्देश्य से राजनीति के मार्फ़त संसद में जाने हेतु निरंतर प्रयाश कर रहे है , उनका मानना है की सांसद बन कर समाजसेवा की दिशा में बेहतर कदम उठाकर सामाजिक सेवा के साथ सामाजिक विकास भी किया जा सकता है।

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

उन्होंने एक प्रेस कांफ्रेस में कहा कि राजनीति से ही बेहतर समाजसेवा हो सकती है , सन 1992 से भाजपा से जुड़ कर समाज सेवा में संलग्न हु। समाज सेवा की परिकल्पना भी भाजपा के ही संस्कार की देंन है। क्षेत्र के पिछड़ेपन से व्यथित होकर ही चुनाव लड़ने का फैसला लिया हु , मेरी जन्मभूमि का कर्ज है जिसे समाज सेवा एवं क्षेत्रिय विकास को कर के ही उतार सकता हु। स्वास्थ्य , शिक्षा में हमारा क्षेत्र पहुंच पिछड़ा है जिसका हमें बेहद दुःख है। मेरा पुत्र ही मेरा गुरु था जिसने हमारे दृश्टिकोण को चेज़ किया हमारा ध्येय सिर्फ पैसा कमाना था किन्तु मेरे पुत्र ने मेरे सोच को बदल समाजसेवा को अभिप्रेरित किया , जिसके आसमयिक मौत के बाद से ही मै लगातार समाजसेवा में संलग्न हु। जनता ने मौका दिया तो क्षेत्र को बेहतर बनाने में महती भूमिका का निर्वहन करूँगा।

Share This.

Related posts

Leave a Comment