शराब बंदी के बाद बिहार का राजस्व बढ़ा है –नीतीश कुमार - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

शराब बंदी के बाद बिहार का राजस्व बढ़ा है –नीतीश कुमार

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack




पटना.शराबबंदी के बाद लोगों के पास रुपये जमा होने लगे हैं.बिहार में व्यापार बढ़ा है.प्रदेश के घरो में ख़ुशी का माहौल है,अपराध में बेहद कमी आयी है. शराब के पक्षधरों ने मुझे राजस्व घाटे का डर दिखाते हुए पांच हजार करोड़ रुपये का नुकसान होने की संभावना बताई थी. किन्तु शराब के पक्षधर समीक्षकों की बात गलत हो गई आज मुझे सुकून है कि लोगों के पास 10 हजार करोड़ रुपये जमा हो रहे हैं.
उक्त बाते जनता दल यू के अध्यक्ष व बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने निश्चय यात्रा के पांचवें चरण के पहले दिन सासाराम के फजलगंज स्थित न्यू स्टेडियम में आयोजित चेतना सभा में कहा शराब बंदी के बाद से लोग शराब में बर्बाद हो रहे पैसो से अपने बच्चों की पढ़ाई, परिवार की सेहत व कपड़ों पर खर्च कर रहे हैं.शराबबंदी का प्रदेश में व्यापक असर हुआ है. यह बाजार में भी दिख रहा है़ शराबबंदी के बाद से प्रदेश में सिलाई मशीनों की बिक्री 19% बढ़ी है. हैंडक्राफ्ट व रेडिमेड कपड़ों की मांग 44% बढ़ी है़ दूध की बिक्री में भी 11% व रसगुल्ले की बिक्री में 16% की वृद्धि हुई है़ सड़क हादसों में 55%, हत्या में 24%, लूट में 16% व दंगे में 37% की कमी आयी है.


नीतीश कुमार ने कहा की 21 जनवरी को शराबबंदी के समर्थन में दो करोड़ लोगों की मानव शृंखला बनाने का लक्ष्य है. रोहतास में मानव शृंखला यूपी की सीमा से शुरू होकर जहानाबाद तक जायेगी़ उन्होंने कहा कि रोहतास जिले के तीन प्रखंड खुले में शौचमुक्त घोषित हो चुके हैं. अगर यही रफ्तार रही, तो इस मामले में यह जिला राज्य में अव्वल होगा. सरकार सात निश्चयों को पूरा करने के लिए संकल्पित है. हर घर नल, हर घर बिजली व हर गली में पक्की सड़क आदि योजनाओं को स्वयं मैं देख रहा हूं.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सासाराम में एक साइंस सेंटर खोलने का एलान किया. कहा कि इससे युवाओं में विज्ञान के प्रति रुझान बढ़ेगा. उनकी वैज्ञानिक समझ बढ़ेगी.सात निश्चय में पहली योजना युवाओं के लिए ही है. युवा पढ़ेंगे,तो आगे बढ़ेंगे साथ ही बिहार भी बढ़ेगा. इसी उम्मीद के साथ 12वीं के बाद उच्च शिक्षा के लिए सभी युवाओं को चार लाख रुपये का स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि 12वीं के बाद महज 15 प्रतिशत युवा ही कॉलेज में जाते हैं. लक्ष्य है कि इसे 35 से 40 प्रतिशत तक पहुंचाया जाये.

Share This.

Related posts