'मुलायम फार्मूले' पर अमल,अखिलेश यादव के मंत्रिमंडल का आठवां विस्तार 26 सितंबर को - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

‘मुलायम फार्मूले’ पर अमल,अखिलेश यादव के मंत्रिमंडल का आठवां विस्तार 26 सितंबर को

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

लखनऊ | उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव के मंत्रिमंडल का आठवां विस्तार 26 सितंबर को होगा। जैसी की उम्मीद थी, उसी के अनुरूप अखिलेश मंत्रिमंडल के आठवें विस्तार की तिथि तय हो गयी।

राजभवन में सोमवार को जिन मंत्रियों को शपथ दिलायी जाएगी, उनमें तमाम आरोपों में घिरे बर्खास्त मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के साथ बलिया के जियाउद्दीन का नाम लगभग तय है तो जल्द ही अखिलेश यादव मंत्रिमंडल से हटाये गये मंत्रियों में से दो को फिर से मंत्री बनाये जाने की चर्चा है।

समाजवादी परिवार के संग्राम पर विराम के ‘मुलायम फार्मूले’ पर अमल का संकेत मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट कर दिया था और 17 सितंबर को राज्यपाल को पत्र भेजकर मंत्रियों को शपथ दिलाने का अनुरोध किया था। राज्यपाल के शपथ के लिए 26 सितंबर की तिथि तय करने के बाद से मंत्री पद हासिल करने के लिए लाबिंग तेज हो गयी है। सूत्रों का कहना है कि 12 सितंबर को मंत्री पद से बर्खास्त गायत्री प्रसाद प्रजापति के साथ ही 27 जून को मंत्री नामित जियाउद्दीन को शपथ दिलाया जाना तय है। मंत्रिमंडल में रिक्त एक स्थान के लिए शिवाकांत ओझा, राज किशोर सिंह और मनोज पांडेय में जोर आजमाइश है।

http://newsattack.in/?p=360

सनद रहे मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 12 सितंबर को अप्रत्याशित रूप से सख्त कदम उठाते हुए भूतत्व एवं खनिकर्म मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति व पंचायतीराज मंत्री राजकिशोर सिंह को पद से बर्खास्त कर दिया था। जिसके बाद समाजवादी परिवार में संग्राम छिड़ गया। परिवार में चले कई दौर के मंथन के बाद संग्राम पर नियंत्रण के लिए ‘मुलायम फार्मूला लागू किया गया। इसमें गायत्री को फिर से मंत्री बनाया जाना था।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 17 सितंबर को राज्यपाल राम नाईक को पत्र लिखकर गायत्री प्रजापति को मंत्री पद की शपथ दिलाने का अनुरोध किया था। इस पर राज्यपाल ने मुख्यमंत्री से फोन पर बात कर खुद ही तारीख बताने के लिए कहा था। कल मुख्यमंत्री ने दोपहर में राजभवन को एक और पत्र भेजकर 26 सितंबर को नए मंत्रियों को शपथ दिलाने का राज्यपाल से अनुरोध किया। राज्यपाल ने मुख्यमंत्री के अनुरोध को स्वीकारते हुए 26 को दिन में 12 बजे राजभवन के गांधी सभागार में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में नए मंत्रियों को शपथ दिलाए जाने पर सहमति दे दी है।

राज्यपाल द्वरा मंत्रिमंडल विस्तार  के शपथ ग्र्ह्रण की तिथि  दिए जाने के बाद से ही  अखिलेश सरकार के दो राज्यमंत्रियों को प्रोन्नत करने और एक कैबिनेट व एक राज्यमंत्री के सरकार से बाहर होने की चर्चा ने भी जोर पकड़ लिया है। 12 सितंबर को गायत्री व राजकिशोर के साथ पश्चिम के भी कैबिनेट मंत्री पर बर्खास्त किया जाना था, मगर पार्टी के प्रभावशाली नेता व कुछ विधान परिषद सदस्यों की पैरवी के चलते उन पर कार्रवाई टल गयी थी। अब इस मंत्री की छुट्टी संभव है। ऐसे ही अवध क्षेत्र केएक राज्यमंत्री पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है।

 

 

Share This.

Related posts