BHU:छात्रा से बदसलूकी के आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए अनूठा प्रदर्शन, छात्रों ने सड़क पर लगाया क्लास - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

BHU:छात्रा से बदसलूकी के आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए अनूठा प्रदर्शन, छात्रों ने सड़क पर लगाया क्लास

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

बीएचयू की छात्रा से बदसलूकी की घटना के इतने दिनों बाद भी कोई गिरफ़्तारी न होने से नाराज़ छात्र-छात्राओं ने ऐलान किया है कि जब तक आरोपियों की गिरफ़्तारी नहीं होती, तब तक सड़क पर ही उनकी कक्षाएं लगेंगी। विज्ञान एवं अभियांत्रिकी में शोध के लिए देश भर में विख्यात आईआईटी-बीएचयू में बीटेक की छात्रा के साथ छेड़छाड़ और बदसलूकी की खौफनाक वारदात के एक हफ्ते बाद भी अभियुक्तों की गिरफ्तारी नहीं होने से स्टूडेंट्स में भारी रोष है और उन्होंने फिर आंदोलन छेड़ दिया है। आईआईटी के छात्रों ने बुधवार, 8 नवंबर को अपनी कक्षाओं का बहिष्कार किया और डायरेक्टर ऑफिस के बाहर लाइब्रेरी रोड पर बैठ गए।

आंदोलनकारी छात्र पुस्तक, नोटबुक्स, लैपटाप आदि लेकर सड़क पर पढ़ाई कर रहे हैं। आईआईटी-बीएचयू के छात्रों ने ऐलान किया है कि छात्रा के साथ बदसलूकी करने वाले अभियुक्त जब तक पकड़े नहीं जाएंगे, तब तक सड़क पर ही उनकी कक्षाएं लगेंगी। आईआईटी-बीएचयू के इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स के इस अनूठे आंदोलन से डायरेक्टर कार्यालय पर गहमा-गहमी की स्थिति है।

गुस्से में हैं स्टूडेंट्स

स्टूडेंट्स ने कमिश्नरेट पुलिस पर नाकामी का आरोप लगाया है, इतने दिन बाद भी आरोपियों की गिरफ़्तारी न होने के कारण आईआईटी-बीएचयू के स्टूडेंट्स गुस्से में हैं। पुलिस अभी तक अपराधियों का सुराग नहीं लगा सकी है। सैकड़ों छात्र सड़क पर बैठ हुए हैं। सामने एक कुर्सी पर महामना मदन मोहन मालवीय की तस्वीर रखी गई है। पास में ही एक तख्ती रखी गई है, जिस पर लिखा है – “बिटिया से ‘पीड़िता’ कब तक”, कुछ स्टूडेंट्स अपने हाथों में तख्तियां लिए हुए हैं – “पीड़ित छात्रा को न्याय दो।”

आईआईटी-बीएचयू के छात्रों के सड़क पर बैठते ही लंका थाने की पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस को यह समझ में नहीं आ रहा है कि इस आंदोलन से वो कैसे निपटें। सैड़कों स्टूडेंट्स आंदोलन स्थल पर जमे हुए हैं। सभी स्टूडेंट्स सड़क पर बैठकर लैपटाप और मोबाइल के ज़रिए अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। छात्रों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है।

स्टूडेंट्स के आंदोलन के मद्देनज़र आईआईटी-बीएचयू के डायरेक्टर ऑफिस की तरफ जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया गया हैं। फिलहाल पुलिस ने वाहनों का आवागमन रोक दिया है। आंदोलन स्थल की ओर बाहरी लोगों को आने-जाने नहीं दिया जा रहा है। छात्रों की इकलौती डिमांड है कि आईआईटी छात्रा के साथ बदसलूकी करने वाले तत्काल पकड़े जाएं और उन्हें जेल के सींखचों में डाला जाए।

सीबीआई जांच की मांग

आईआईटी स्टूडेंट्स पार्लियामेंट के प्रतिनिधि प्रणव ने मीडिया से कहा, “अपराधी खुलेआम घूम रहे हैं। बनारस कमिश्नरेट के पुलिस अफसर रोज़ाना आते हैं और नए-नए नियम-कानून बनाकर चले जाते हैं। छात्रा के साथ छेड़छाड़ करने और वीडियो बनाने वाले शोहदों को पकड़ने में पुलिस नाकाम है। हर रोज़ पुलिस अफसर एक की बात दोहरा रहे हैं कि विवेचना और जांच जारी है। हमें लगता है कि पुलिस अपराधियों को बचा रही है अथवा लापरवाही बरत रही है। अगर वह अभियुक्तों को पकड़ पाने में असफल है तो प्रशासन को चाहिए कि वह इस मामले की सीबीआई जांच के लिए संस्तुति भेजे।”

प्रणव ने यह भी कहा, “हमारा आंदोलन शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है। हम शांतिपूर्वक अपनी मांग रख रहे हैं। हम कोई नारेबाज़ी अथवा गलत बयानबाज़ी नहीं कर रहे। हमने साफ कह दिया है कि कोई स्टूडेंट अलग से मीडिया से सीधी बात नहीं करेगा। हमारे आंदोलन में वही लोग शामिल होंगे, जो इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स हैं। सभी के पास आईडी कार्ड होना चाहिए। हम चाहते हैं कि आईआईटी के शिक्षक और कर्मचारी भी इस मुद्दे पर हमारा साथ दें।”

पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन ने छात्रा से बदसलूकी के मामले की जांच काशी के डीसीपी आरएस गौतम को सौंपी है। उनके मुताबिक, मामले की गहनता से जांच-पड़ताल की जा रही है। हम नहीं चाहते कि कोई निर्दोष इस मामले में फंस जाए। अभियुक्तों को पकड़ने के लिए एसटीएफ और क्राइम ब्रांच की आधा दर्जन टीमें लगाई गई हैं। अब तक डेढ़ दर्जन संदिग्ध लोगों से पूछताछ की जा चुकी है। बीएचयू परिसर में बुलेट से घूमने वाले सभी लोगों को ट्रेस किया जा रहा है।

डीसीपी कहते हैं, “छात्रा के साथ वारदात रात करीब डेढ़ बजे हुई। कैंपस में कहीं भी नाइट विज़न वाले कैमरे नहीं लगे है, जिसके चलते पुलिस को कोई साफ फुटेज नहीं मिल पा रही है। सिर्फ इतना पता चला है कि अभियुक्त जिस बाइक पर सवार होकर आए थे वह 350 सीसी की थी। बनारस और आसपास के जिलों में पंजीकृति सभी बुलेट मोटर साइकिलों का ब्योरा निकाला जा रहा है, जिसके आधार पर अपराधियों तक पहुंचने की कोशिश की जाएगी। लगता है कि अभियुक्त कैंपस में कहीं गाड़ी खड़ी कर पैदल निकल गए होंगे और बाद में वह उसे ले गए होंगे।”

गौरतलब है कि बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के आईआईटी सेकंड ईयर की छात्रा के साथ 2 नवंबर 2023 की रात डेढ़ बजे तीन बाइक सवार युवकों ने छेड़छाड़ और बदसलूकी की खौफनाक वारदात को अंजाम दिया था। मनचलों ने छात्रा का वीडियो भी बनाया और काफ़ी देर तक बंधक भी बनाए रखा। पुलिस के मुताबिक, घटना के बाद बदमाश हैदराबाद गेट से फरार हुए। लंका के पूर्व पुलिस इंस्पेक्टर अश्वनी पांडेय को लाइनहाज़िर करने के बाद नए इंस्पेक्टर की तैनाती की गई है। वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस के लिए यह घटना फिलहाल एक बड़ी चुनौती बनी हुई है। (लेखक -विजय विनीत बनारस के वरिष्ठ पत्रकार है ) साभार – न्यूज़ क्लिक

आज भी मुख्यधारा के भारतीय मीडिया का एक बड़ा हिस्सा केवल विशेष व समृद्ध वर्ग के लोगों की चिंताओं और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व कर रहा है. इस संविदा में हाशिए पर खड़े समाज जिसमें देश के पिछड़े ,अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाएं, अल्पसंख्यक, किसान, मजदूर शामिल हैं, उनके हितों एवं संघर्षों को आसानी से नजरअंदाज कर दिया जाता है. हाशिए पर खड़े इस समाज की आवाज बनकर उनका साथ देने का न्यूज़ अटैक एक प्रयास है. उम्मीद है आप सभी का सहयोग मिलेगा.
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
Share This.

Related posts

Leave a Comment