BJP के मेगा प्लान पर रणनीति हेतु योगी,पाठक और मौर्या गृह मंत्री के दरबार में ,भूपेंद्र भी शामिल - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

BJP के मेगा प्लान पर रणनीति हेतु योगी,पाठक और मौर्या गृह मंत्री के दरबार में ,भूपेंद्र भी शामिल

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

मंत्रिमंडल विस्तार में ई० अवनीश सिंह , सुभाष यदुबंश के शामिल होने की भी चर्चा

लखनऊ। लोकसभा चुनाव से पहले केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार को टक्कर देने के लिए विपक्ष इंडिया गठबंधन के रूप में लामबंद हो चुका है। देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में अधिक से अधिक सीटें जीतने के लक्ष्य के साथ भाजपा भी कमर कस जातिगत दृश्टिकोण के मद्देनजर रणनीति बनाते हुए चुनावी तैयारी में लग चुकी है। इस बीच आज गृह मंत्री अमित शाह और योगी आदित्यनाथ सहित दोनों उपमुख्यमंत्रियो अहम मुलाकात होनी है। उक्त बैठक में उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी को भी बैठक में शामिल रहने के लिए बुलाया गया है।

सूत्रों के अनुसार 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी की यह बैठक बेहद खास इसलिए भी है क्योंकि 2019 के लोकसभा चुनाव में जिन सीटों पर पार्टी हार गई थी या सपा-बसपा से कांटे की टक्कर हुई थी, उन सीटों को लेकर विशेष रणनीति बनायी जाएगी। भाजपा के सहयोगी दलों की भागीदारी को लेकर भी अहम चर्चा होनी है। प्रदेश में निषाद पार्टी, सुभासपा और अपना दल (एस) भाजपा के नेतृत्व वाले NDA का हिस्सा हैं। ये तीनों दल चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारने की घोषणा पहले ही कर चुके हैं। इसलिए इन सहयोगी दलों की सीटों पर भी अहम चर्चा होने की संभावना है।

UP में कैबिनेट विस्तार की अटकलें तेज :

सूत्रों के अनुसार दिल्ली में होने वाली इस अहम बैठक में लोकसभा चुनाव की रणनीति के साथ ही राज्य में होने वाले कैबिनेट विस्तार पर भी गहन मंथन होगा। कैबिनेट में जिन सहयोगियों एवं पार्टी नेताओ को शामिल किया जाना है, उनके सूबे के विभिन्न तबके में जनाधार को देखते हुए महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा सकते हैं, जो लोकसभा चुनाव  में मददगार साबित होगा। गृह मंत्री के साथ बैठक में दल में शामिल किए जाने वाले नए लोगों के नामों पर भी अंतिम मुहर लग सकती है। सूबे में ओम प्रकाश राजभर, दारा सिंह चौहान और आकाश सक्सेना का नाम मंत्रिमंडल में शामिल होने वालों की सूची में होने का दावा किया जा रहा है जबकि भाजपा की ओर से आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं बताया गया है। सूबे में कुर्मी , यादव , राजभर ,मौर्या ,सैनी एवं लोधी सहित अन्य पिछड़ा वर्ग की जातियों को चुनावी महासंग्राम में साधने हेतु भाजपा कुछ अन्य नामो पर विचार कर मंत्रिमंडल में स्थान दे सकती है। बताया जाता है की पूर्व युवा प्रदेश अध्यक्ष एवं एमएलसी सुभाष यदुबंश एवं लखनऊ से लगायत पूर्वांचल में कुर्मी समाज को एकजुट कर लोकप्रियता हासिल कर रहे एमएलसी एवं क्रीड़ा भारती के प्रदेश अध्यक्ष इंजिनियर अवनीश सिंह को भी मंत्रिमंडल में स्थान दिया जा सकता है। फिरहाल सच क्या है , मंत्रिमंडल विस्तार के बाद ही सामने आएगा।

आज भी मुख्यधारा के भारतीय मीडिया का एक बड़ा हिस्सा केवल विशेष व समृद्ध वर्ग के लोगों की चिंताओं और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व कर रहा है. इस संविदा में हाशिए पर खड़े समाज जिसमें देश के पिछड़े ,अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाएं, अल्पसंख्यक, किसान, मजदूर शामिल हैं, उनके हितों एवं संघर्षों को आसानी से नजरअंदाज कर दिया जाता है. हाशिए पर खड़े इस समाज की आवाज बनकर उनका साथ देने का न्यूज़ अटैक एक प्रयास है. उम्मीद है आप सभी का सहयोग मिलेगा.
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
Share This.

Related posts

Leave a Comment