राजस्थान के अजमेर में दलित लड़के को अपमानित किया, पेशाब और शराब पीने को मजबूर किया - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

राजस्थान के अजमेर में दलित लड़के को अपमानित किया, पेशाब और शराब पीने को मजबूर किया

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

राजस्थान भारत के उन राज्यों की सूची में तीसरे स्थान पर आता है जहां दलितों के खिलाफ हिंसा की सबसे अधिक घटनाएं दर्ज की गई हैं

राजस्थान के मध्य में अजमेर में 26 जनवरी को एक दर्दनाक घटना घटी जहां एक नाबालिग दलित लड़के द्वारा सार्वजनिक स्थान पर रील बनाने की कोशिश करने के बाद उसके साथ दुर्व्यवहार किया गया और उसे प्रताड़ित किया गया। यह घटना कैमरे में कैद हो गई है और इंटरनेट पर व्यापक रूप से प्रसारित हो रही है।
 
पीड़ित 17 वर्षीय दसवीं कक्षा का छात्र है, जब उस पर हमला किया गया तब वह पर्यटकों और आगंतुकों के लिए एक लोकप्रिय स्थान, अजमेर के आना सागर चौपाटी पर रील बनाने में व्यस्त था। युवकों का एक समूह उसके पास आया और उससे रील नहीं बनाने के लिए कहा। जिसके बाद, पुष्पेंद्र, रोहित और गोकुल के रूप में पहचाने गए लोगों ने लड़के पर बेरहमी से हमला किया। उन्होंने लाठियों का इस्तेमाल किया और उसे घुटनों के बल बैठने के लिए मजबूर किया, और उससे “पापा” कहलवाया। इसके अलावा, पीड़ा यहीं समाप्त नहीं हुई; अपराधियों में से एक ने युवा पीड़ित पर पेशाब भी किया और कथित तौर पर उसे शराब पीने के लिए भी मजबूर किया। हमलावरों में से एक कथित तौर पर वही वीडियो रिकॉर्ड कर रहा था जो अब वायरल हो गया है।
 
अजमेर के क्रिश्चियन गंज पुलिस स्टेशन में एक औपचारिक पुलिस शिकायत दर्ज की गई है। ईटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, शिकायत में पीड़ित ने कहा है कि वह हानिरहित तरीके से रील बना रहा था जब उसका सामना इन दो लोगों से हुआ जिन्होंने उसे रील बनाने से रोकने की कोशिश की। जैसे ही हमला शुरू हुआ, कथित तौर पर दोनों हमलावरों के साथ अन्य युवक भी शामिल हो गए, जिन्होंने लड़के को रॉड और लाठियों से पीटा। उन्होंने घटना की शिकायत पुलिस में करने पर उसे जान से मारने की धमकी भी दी। पीड़ित ने यह भी कहा है कि उन लोगों ने उस पर जाति आधारित गालियां भी दीं।पुलिस ने कथित तौर पर शिकायत के आधार पर संदिग्धों के खिलाफ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। थाना प्रभारी ने ईटीवी को बताया है कि आरोपियों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। 29 जनवरी को लड़के के परिजन अजमेर के एएसपी महमूद खान से मिले और उन्हें शिकायत दी।
 
ध्यान देने वाली बात यह है कि राजस्थान भारत के उन राज्यों में शामिल है जहां दलितों के खिलाफ अपराध की सबसे ज्यादा घटनाएं दर्ज की जाती हैं। सबरंग इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान पूरे भारत में तीसरे स्थान पर है, भारत में दलितों के खिलाफ हिंसा की कुल घटनाओं में से 14% उत्तर भारतीय राज्य से हैं।
 
राज्य से हाल की खबरों में, द मूकनायक ने बताया कि राम मंदिर उद्घाटन के लिए दलितों द्वारा दान की गई धनराशि को अस्वीकार कर दिया गया था। प्रकाशन में बताया गया कि मुंडला गांव में दलितों को शुरू में उत्सव में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था जिसमें जुलूस, कलश यात्रा और प्रसाद का वितरण शामिल था। हालाँकि, जिसे एक उत्सव के अवसर के रूप में देखा गया था वह दलित समुदाय के लिए विशेष और भेदभावपूर्ण बन गया। तब यह घोषणा की गई कि दलित समुदाय के धन का उपयोग इन गतिविधियों के लिए नहीं किया जाएगा। इसके परिणामस्वरूप झालावाड़ जिला प्रशासन के पास एक औपचारिक शिकायत दर्ज की गई है जहां शिकायतकर्ताओं ने आयोजकों पर पक्षपात और भेदभाव का आरोप लगाया है। द मूकनायक के अनुसार, उन्होंने मुंडला के निवासियों में से एक, मुकेश मेघवाल से बात की, जिन्होंने कहा कि उनका पैसा वापस कर दिया गया था और उन्हें बताया गया था कि यह इसलिए लौटाया गया क्योंकि यह “अशुद्ध” था, और उन्होंने यह भी कहा कि उनके साथ जाति आधारित भेदभाव किया गया और गालियां दी गईं। 

सितंबर 2023 में, द हिंदू की एक रिपोर्ट के अनुसार, दलित समूहों ने अनुसूचित जाति अधिकार अभियान द्वारा राज्य भर में एक महीने की यात्रा के दौरान राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले एक घोषणापत्र का अनावरण किया। उन्होंने राज्य के नवगठित 19 जिलों के भीतर कुछ क्षेत्रों को अत्याचार से ग्रस्त घोषित करने की आवश्यकता की मांग की। रिपोर्ट के अनुसार, एक प्रमुख दलित कार्यकर्ता भंवर मेघवंशी ने कहा कि कार्यकर्ताओं को विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा मैदान में उतारे गए उम्मीदवारों की “सामाजिक जांच” करनी चाहिए ताकि यह जांचा जा सके कि क्या उन्होंने दलितों के खिलाफ कोई अत्याचार किया है। 

हाशिए पर खड़े इस समाज की आवाज बनकर उनका साथ देने का न्यूज़ अटैक एक प्रयास है. उम्मीद है आप सभी का सहयोग मिलेगा.
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
आपके पास शोषित समाज के उत्पीड़न अथवा किसी विभाग में भ्रस्ट्राचार की जानकारी हो तो व्हाटसअप नं. 9454606598 पर भेजें।
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
Share This.

Related posts

Leave a Comment