I.N.D.I.A. के संयोजक होंगे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ? - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

I.N.D.I.A. के संयोजक होंगे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ?

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

नई दिल्ली। जनवरी के प्रथम सप्ताह 3 जनवरी को राष्ट्रीय स्तर पर इंडिया अलायंस के शीर्ष नेताओं की ऑनलाइन माध्यम से बैठक होने की संभावना है। इस बैठक में जद यू के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को  इंडिया का संयोजक बनाये जाने की घोषणा हो सकती है, हालांकि ऑनलाइन होने वाली इस मुलाकात को लेकर कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है और न ही कांग्रेस समेत किसी सहयोगी दल ने इसकी पुष्टि की है, लेकिन कांग्रेस की ओर से इसका खंडन भी नहीं किया गया है। बिहार में जदयू के सहयोगी राष्ट्रीय जनता दल और भाजपा की तरफ से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन का संयोजक बनाए जाने की चर्चा पर प्रतिक्रिया आई है। राजद सांसद मनोज झा ने कहा है कि संयोजक के पद के लिए नीतीश कुमार से बेहतर कोई दूसरा नाम नहीं है वहीं राजद विधायक भाई वीरेंद्र का कहना है कि नीतीश कुमार को संयोजक बनना ही चाहिए। हम सब तो चाहते हैं कि हर पद बिहार को मिले, लेकिन यह तो अब शीर्ष नेतृत्व ही तय करेगा।

नीतीश से ज्यादा अनुभवी कोई नहीं, वह बनें संयोजक

राष्ट्रीय जनता दल के सांसद मनोज झा ने कहा कि इंडिया गठबंधन में नीतीश कुमार से ज्यादा अनुभवी कोई नहीं है , लिहाजा नीतीश कुमार को हम लोग संयोजक बनाना चाहते हैं। जहां तक इंडिया गठबंधन में हुई बातचीत के संदर्भ में उन्होंने कहा कि इस बारे में अब कोई पुष्ट जानकारी सामने नहीं आयी है. उन्होंने नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बीच किसी तरह के मतभेद होने की खबरों का पुरजोर खंडन किया। उन्होंने यह भी कहा कि जांच एजेंसियों के टारगेट में देर-सबेर सभी आयेंगे।

भाजपा ने कहा मोदी के सामने कोई चेहरा नहीं

जदयू अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इंडिया का संयोजक बनाए जाने की चर्चा पर भाजपा नेता व केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि नीतीश कुमार को I.N.D.I.A. में संयोजक बनाया जाए या न बनाया जाए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। नरेंद्र मोदी के सामने कोई चेहरा नहीं, वहीं बिहार के पूर्व पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने भी सीएम नीतीश पर तंज कसते हुए कहा कि इंडिया गठबंधन में संयोजक का पद मुंशी जैसा पद है और इसे भी पाने के लिए नीतीश कुमार भाजपा के साथ जाने का डर दिखा कर सौदेबाजी कर रहे हैं।

दिल्ली में जेडीयू की राष्ट्रीय परिषद में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कांग्रेस को निशाने पर लिया था। नीतीश ने कहा था कि कांग्रेस उनके द्वारा किए गए कार्यों की चर्चा नहीं करती है। इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा था कि भाजपा उनके काम को अपने काम में जोड़ लेती है। बता दें कि हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कांग्रेस पर तंज किया था। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस का ध्यान इंडिया गठबंधन से ज्यादा विधानसभा चुनावों पर है। इन्हीं सब राजनीतिक घटनाक्रम को देखते हुए कयास लगया जा रहा है कि इंडिया गठबंधन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को संयोजक बनाया जा सकता है। 

बिहार कांग्रेस विधायक दल के नेता शकील खान ने कहा

बिहार कांग्रेस विधायक दल के नेता शकील खान ने कहा है कि इंडिया अलायंस में नीतीश कुमार का बड़ा रोल है। एक न्यूज़ चैनल से बातचीत में शकील खान ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि इंडिया गठबंधन को शुरुआत से यहां तक ले जाने में नीतीश कुमार ने काफी मेहनत किया है। उन्होंने सभी दलों को एकजुट करने में इनिशिएटिव लिया। नीतीश कुमार का शुरू से ही यह बयान रहा है बीजेपी की नीतियों का विरोध करने वाले लोग कोई गठबंधन बनाना चाहते हैं तो कांग्रेस पार्टी के बिना नहीं हो सकता। पहले दिन से ही उनका अहम रोल है।

शकील खान ने दोहराया के जिस आदमी का रोल पहले दिन से ही इतना महत्वपूर्ण हो उसकी भूमिका सब दिन बनी रहेगी। इंडिया गठबंधन के सभी शीर्ष नेतृत्व नीतीश जी का सम्मान करते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि नीतीश कुमार का महत्व सबसे ज्यादा है उन्होंने कहा कि बहुत जल्द नीतीश जी की भूमिका तय हो जाएगी।  राहुल गांधी ने खुद उनसे बात की है। कांग्रेस पार्टी चाहती है और आगे भी चाहेगी नीतीश जी इंडिया गठबंधन में बने रहें और उन्हें कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जाए। इससे गठबंधन मजबूत होगा और हम एक जुट होकर बीजेपी के शिकस्त देने में कामयाब होंगे।

हाशिए पर खड़े इस समाज की आवाज बनकर उनका साथ देने का न्यूज़ अटैक एक प्रयास है. उम्मीद है आप सभी का सहयोग मिलेगा.
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
आपके पास शोषित समाज के उत्पीड़न अथवा किसी विभाग में भ्रस्ट्राचार की जानकारी हो तो व्हाटसअप नं. 9454606598 पर भेजें।
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
Share This.

Related posts

Leave a Comment