दलित युवको के हत्यारोपी जेल अधीक्षक उमेश सिंह पर महिला डिप्टी जेलरों ने लगाए थे लैंगिक उत्पीड़न का आरोप  - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

दलित युवको के हत्यारोपी जेल अधीक्षक उमेश सिंह पर महिला डिप्टी जेलरों ने लगाए थे लैंगिक उत्पीड़न का आरोप 

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

लखनऊ। जिला जेल सुल्तानपुर में दो विचाराधीन कैदियों करिया उर्फ विजय पासी और मनोज रैदास की हत्या के आरोपी जेल अधीक्षक उमेश सिंह पर दो महिला डिप्टी जेलरों द्वारा सितंबर 2023 में सबूतों के साथ लैंगिक उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाए थे , किन्तु शासन के उच्च स्तर पर संरक्षण प्राप्त उमेश सिंह के विरूद्ध कार्यवाही की बजाय उसका बचाव किया जा रहा है।

आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने 22 जून 2023 को जिला जेल सुल्तानपुर में दो विचाराधीन कैदियों करिया उर्फ विजय पासी और मनोज रैदास की हत्या के आरोपी जेल अधीक्षक उमेश सिंह का पूर्व में लैंगिक उत्पीड़न के आरोप में भी गलत बचाव किए जाने के आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा है कि सीजेएम सुल्तानपुर सपना त्रिपाठी की मजिस्ट्रियल जांच से मृतकगण को किसी नशीले पदार्थ के प्रभाव में जबरदस्ती फांसी पर लटकाए जाने और जेल प्रशासन पर हत्या का आरोप लगाए जाने की रिपोर्ट लगभग 10 दिन से शासन में लंबित होने के बाद भी अब तक इस मामले में एफआईआर दर्ज नहीं हुआ है।

अमिताभ ठाकुर ने कहा कि इस घटना के बाद सुल्तानपुर से वाराणसी जेल अधीक्षक के पद पर ट्रांसफर होने पर उमेश सिंह के खिलाफ दो महिला डिप्टी जेलरों द्वारा सितंबर 2023 में सबूतों के साथ लैंगिक उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाए गए। जहां लैंगिक उत्पीड़न अधिनियम के अनुसार निष्पक्ष जांच हेतु उमेश सिंह का तत्काल वाराणसी से ट्रांसफर किया जाना चाहिए था, वहीं उनके इस जेल में रहते मामले की जांच कराई गई, जो कानूनन गलत है क्योंकि आरोपी अफसर के जेल अधीक्षक रहते अधीनस्थ कर्मियों द्वारा कभी भी सही गवाही नहीं दी जा सकती थी। इसी प्रकार जहां कानूनन जांच रिपोर्ट की एक प्रति पीड़ित कर्मियों को दी जानी चाहिए थी, वहीं जांच रिपोर्ट के प्रति भी पीड़ित कर्मियों को नहीं दी गई। अमिताभ ठाकुर ने कहा कि प्राप्त जानकारी अनुसार उमेश सिंह को शासन के उच्च स्तर पर संरक्षण प्राप्त है, जिसके कारण उनका लगातार विधि विरुद्ध बचाव किया जा रहा है।

उन्होंने उमेश सिंह का तत्काल वाराणसी से अन्यत्र ट्रांसफर कर लैंगिक उत्पीड़न मामले की पुनः नियमानुसार जांच कराए जाने तथा सुल्तानपुर जेल प्रकरण में हत्या का मुकदमा दर्ज किए जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि यदि इन दोनों मामलों में शीघ्र न्याय नहीं होता है तो आजाद अधिकार सेना इन मामलों को सक्षम न्यायालय में ले जाएगी, लैंगिक उत्पीड़न आरोप से संबंधित अभिलेख आज़ाद अधिकार सेना के पास उपलब्ध हैं।

हाशिए पर खड़े इस समाज की आवाज बनकर उनका साथ देने का न्यूज़ अटैक एक प्रयास है. उम्मीद है आप सभी का सहयोग मिलेगा.
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
आपके पास शोषित समाज के उत्पीड़न अथवा किसी विभाग में भ्रस्ट्राचार की जानकारी हो तो व्हाटसअप नं. 9454606598 पर भेजें।
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
Share This.

Related posts

Leave a Comment