MP : भाजपा के सुरेंद्र पटवा पर दर्ज हैं 175 केस - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

MP : भाजपा के सुरेंद्र पटवा पर दर्ज हैं 175 केस

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले असोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने चुनाव से जुड़ी अहम जानकारी दी है। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में कुल 2,534 उम्मीदवारों में से 472 (19 प्रतिशत) उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

एडीआर डेटा के अनुसार जिन उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र के दौरान दिए गए ऐफिडेविट में खुद ही अपने खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों का जिक्र किया है, उनकी संख्या 291 (11 प्रतिशत) है। जानिए ऐसे ही कुछ नेताओं के बारे में जिन पर कई केस दर्ज हैं।

भाजपा के सुरेंद्र पटवा सबसे आगे

इस सूची में शीर्ष पर भाजपा उम्मीदवार सुरेंद्र पटवा हैं, जिनके खिलाफ 175 आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनके बाद भारत आदिवासी पार्टी के उम्मीदवार कमलेश्वर डोडियार हैं, जिन पर 15 आपराधिक मामले दर्ज हैं। कांग्रेस उम्मीदवार पी. सी. शर्मा (प्रकाश मांगीलाल शर्मा) के खिलाफ 14 आपराधिक मामले दर्ज हैं। एक अन्य कांग्रेस उम्मीदवार सुनील शर्मा ने अपने ऐफिडेविट में बताया है कि उनके खिलाफ 12 आपराधिक मामले दर्ज हैं। भाजपा उम्मीदवार बिसाहू लाल सिंह ने अपने हलफनामे में बताया है कि उन पर 12 आपराधिक मामले दर्ज हैं।

किस पार्टी में सबसे ज्यादा ऐसे उम्मीदवार

  • एडीआर ने अपने विश्लेषण में बताया है कि कांग्रेस के 230 उम्मीदवारों में से 121 (53 प्रतिशत) ने अपने हलफनामे में आपराधिक मामले दर्ज होने का जिक्र किया है ,वहीं 61 (27 प्रतिशत) ने गंभीर आपराधिक मामले दर्ज होने की बात मानी है।
  • भाजपा के 230 उम्मीदवारों में से 65 (या 28 प्रतिशत) ने खुद ही अपने खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों को स्वीकार किया है।, वहीं 23 (10 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ दर्ज गंभीर आपराधिक मामलों की जानकारी दी है।
  • एडीआर ने बताया है कि आप के 66 उम्मीदवारों में से 26 (39 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं, जबकि 18 (27 प्रतिशत) ने अपने हलफनामों में गंभीर आपराधिक मामलों के बारे में बताया है।
  • बसपा के 181 उम्मीदवारों में से 16 (9 फीसदी) ने आपराधिक रिकॉर्ड घोषित किया है, जबकि 16 (9 फीसदी) ने के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

एक प्रत्याशी पर दर्ज है रेप का केस

चुनाव लड़ रहे 24 उम्मीदवारों ने बताया है कि उनके खिलाफ महिलाओं के खिलाफ अपराध से संबंधित मामले दर्ज हैं। इनमें से 1 उम्मीदवार ने आईपीसी की धारा-376 के तहत बलात्कार से संबंधित केस दर्ज होने की जानकारी दी है। इसके अलावा 10 उम्मीदवारों ने अपने हलफनामे में हत्या (आईपीसी धारा-302) से संबंधित मामलों की घोषणा की है और 17 उम्मीदवारों ने हत्या के प्रयास (आईपीसी धारा-307) से संबंधित मामलों की घोषणा की है।

आज भी मुख्यधारा के भारतीय मीडिया का एक बड़ा हिस्सा केवल विशेष व समृद्ध वर्ग के लोगों की चिंताओं और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व कर रहा है. इस संविदा में हाशिए पर खड़े समाज जिसमें देश के पिछड़े ,अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाएं, अल्पसंख्यक, किसान, मजदूर शामिल हैं, उनके हितों एवं संघर्षों को आसानी से नजरअंदाज कर दिया जाता है. हाशिए पर खड़े इस समाज की आवाज बनकर उनका साथ देने का न्यूज़ अटैक एक प्रयास है. उम्मीद है आप सभी का सहयोग मिलेगा.
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
Share This.

Related posts

Leave a Comment