बाबा राम देव का दावा झूठा ,पतंजलि के कई उत्पाद टेस्ट में फेल ! - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

बाबा राम देव का दावा झूठा ,पतंजलि के कई उत्पाद टेस्ट में फेल !

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

नईदिल्ली .योग और धर्म के साथ देशी -विदेशी का भ्रम फैलाकर करोडो का साम्राज्य स्थापित कर चुकी पतंजलि के खुद के उत्पाद घटिया साबित हो रहे है ,विदेशी कंपनियों के उत्पादों पर आरोप लगाकर पतंजलि के उत्पादों को पूर्ण प्राकृतिक व स्वाथ्य हित लाभ का प्रलोभन देकर बाबा रामदेव पतंजलि कि ब्रांडिग कर रहे है जबकि पतंजलि के उत्पाद क्वालिटी टेस्ट में लगातार फेल हो रहे है .

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पतंजलि के लगभग 40% प्रोडक्ट्स उत्तराखंड स्थित हरिद्वार के आयुर्वेद और यूनानी कार्यालय द्वारा किये गये क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गए. सूचना के अधिकार के जबाव में यह खुलासा हुआ है.

इसे भी पढ़े -अब पतंजलि ने उठाए मोदी सरकार पर सवाल, कहा- कैसे आएंगे अच्छे दिन

हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार साल 2013 से 2016 के बीच एकत्र किए गए 82 नमूनों में से 32 प्रोडक्ट क्वालिटी टेस्ट में फेल पाए गए. इतना ही नहीं पतंजलि का दिव्या अमला रस और शिवलिंगी बीज भी क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गया .

सनद रहे पिछले महीने पश्चिम बंगाल सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशाला में क्वालिटी टेस्ट में फेल होने के बाद सशस्त्र बलों के कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट (सीएसडी) ने पतंजलि के आमला के रस की बिक्री पर रोक लगा दी थी.

इसे भी पढ़े -भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी के पूर्व में दर्ज 420 के खबर को घोट गई बिकाऊ मीडिया

उत्तराखंड राज्य सरकार प्रयोगशाला की रिपोर्ट के मुताबिक पीएच वैल्यू – जो पानी में घुलनशील पदार्थों की क्षारीयता को मापता है- अम्ला रस में निर्धारित सीमा से कम पाया गया. पीएच मूल्य वाले सात से कम उत्पादों में अम्लता और अन्य चिकित्सा जटिलताओं का कारण हो सकता है.

रामदेव के सहयोगी और पतंजलि के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण ने प्रयोगशाला की रिपोर्ट को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा ‘शिवलिंगी बीज एक प्राकृतिक बीज है. हम इसे कैसे दूषित कर सकते हैं? फिरहाल उनका कहना है कि इस रिपोर्ट के द्वारा पतंजलि की छवि को खराब करने का प्रयास किया जा रहा है.

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)

Share This.

Related posts