भाजपा से हाथ मिलाने पर देवेगौड़ा की पार्टी में बगावत - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

भाजपा से हाथ मिलाने पर देवेगौड़ा की पार्टी में बगावत

Revolt in Deve Gowda's party after joining hands with BJP

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री रहे एचडी देवगौड़ा और उनके बेटे एचडी कुमारस्वामी द्वारा भाजपा से तालमेल के फैसले के बाद फैसले से खफा नेता पार्टी से किनारा करते जा रहे हैं। जद(एस) की केरल यूनिट ने पिता-पुत्र को तीखा झटका देते हुए उनके फैसले को मानने से इनकार कर दिया है। केरल यूनिट का कहना है कि वो वामदलों के साथ ही रहेंगे।

भाजपा के साथ जद(एस) के तालमेल के फैसले के बाद केरल यूनिट ने शनिवार को एक मीटिंग की थी। इसमें सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि वो सुप्रीमो का फैसला नहीं मानने जा रहे। कोच्चि में आयोजित बैठक में देवगौड़ा के नेताओं ने फैसला लिया कि वो भाजपा के साथ मिलकर 2024 का चुनाव लड़ने की बजाए वाम दलों के साथ मिलकर राजनीति करेंगे। 2024 के चुनाव में वो उनके साथ मिलकर ही मैदान में उतरेंगे। केरल जद (एस) के अध्यक्ष मैथ्यू टी. थॉमस ने कहा कि आलाकमान ने पार्टी के किसी मंच पर चर्चा के बिना राजग में शामिल होने की घोषणा की है ,जो सही नहीं है। उन्होंने कहा कि पार्टी का माकपा के नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चे के साथ चार दशक पुराना जुड़ाव है और यह जारी रहेगा।

एचडी देवगौड़ा और उनके बेटे कुमारस्वामी ने कर्नाटक चुनाव के नतीजों के बाद फैसला किया था कि वो 2024 चुनाव के मद्देनजर भाजपा के साथ तालमेल कर रहे हैं। कुमारस्वामी की गृह मंत्री अमित शाह से मीटिंग के बाद इस गठबंधन पर जैसे ही मुहर लगी, पार्टी में बगावत के सुर उठाने लगे , कर्नाटक के कई नेता पिता पुत्र से दूरी बना गए। यहां तक कि कर्नाटक के जद(एस) मुखिया सीएम इब्राहिम ने भी दो टूक कह दिया कि वो इस गठबंधन को नहीं मानते। उन्होंने पिता-पुत्र को और तीखा झटका देते हुए कहा कि वो पार्टी नहीं छोड़ने जा रहे। वो इलेक्टेड प्रेसीडेंट हैं। लिहाजा पार्टी में रहकर ही इस फैसले का विरोध करेंगे।

हालांकि पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा ने ये कहकर नेताओं की नाराजगी दूर करने की कोशिश की कि वो अपने पहले के स्टैंड पर कायम रहते हुए अल्पसंख्यकों के लिए मजबूती से लड़ते रहेंगे। लेकिन लगता नहीं है कि उनकी बात का कोई असर उनके नेताओं पर पड़ा क्योकि केरल यूनिट ने बगावत करते हुए पार्टी के नेताओ को चेतावनी तक दे दिया । मामले से जुड़े लोगों का कहना है कि अभी और कुछ नेता पार्टी का दामन छोड़ेंगे। देवगौड़ा परिवार ने भाजपा के साथ हाथ मिलाकर अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारते हुए राजनैतिक भविष्य पर संकट खड़ा कर लिया है।

न्यूज़ अटैक हाशिए पर खड़े समाज की आवाज बनने का एक प्रयास है. हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए हमें आर्थिक सहयोग की अपेक्षा है। .
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

Share This.

Related posts

Leave a Comment