योगी सरकार UP में करवाएगी जातीय जनगणना ? - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

योगी सरकार UP में करवाएगी जातीय जनगणना ?

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

लखनऊ। बिहार में हुई जातिगत जनगणना के बाद से ही देश में जातिगत जनगणना का मुद्दा जोर पकड़े हुए है। कई विपक्षी दल जातीय जनगणना कराने पर जोर दे रहे हैं। इसी मुद्दे पर विधान परिषद में समाजवादी पार्टी और सत्ता पक्ष के बीच तीखी नोकझोंक हुई। समाजवादी पार्टी ने सत्ता पक्ष पर पिछड़ा विरोधी होने और सदन में गलत बयानी करने का आरोप लगाया तो जवाब में नेता सदन और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि हम जातिवार जनगणना के पक्ष में हैं। हमारे वरिष्ठ नेता भी इसके पक्ष में हैं, लेकिन जातिवार जनगणना कराना केंद्र सरकार का मामला है।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि भाजपा हमेशा जाति जनगणना के पक्ष में रही है। जाति जनगणना के बारे में सपा, बसपा या कांग्रेस अब जो भी कहें, उन्होंने सत्ता में रहते हुए कभी पिछड़ी जातियों के साथ न्याय नहीं किया और न ही उन्हें उनका अधिकार देने का काम किया। भाजपा इसको लेकर सजग है। भारतीय जनता पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 2022 में ही बैठकें और तैयारियां शुरू कर दी थीं, लेकिन मायावती यह तैयारी काफी देर से शुरू कर रही हैं। हमने जनता के लिए प्रमुख मुद्दों पर काम किया है और विकास की बात की है। हम लोकसभा चुनाव भारी बहुमत से जीतेंगे।

सपा नेता अखिलेश यादव ने किसानों, आरक्षण और राज्य में शिक्षा की कथित खराब स्थिति को लेकर उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार पर निशाना साधा। सपा सुप्रीमो ने कहा कि सरकार सदन के पटल पर विपक्ष का सामना नहीं करना चाहती। हम विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की मांग कर रहे हैं, लेकिन वे न तो कुछ सुनना चाहते हैं और न ही कोई जवाब देना चाहते हैं। विधानसभा में चर्चा के दौरान सपा नेता शिवपाल यादव ने कहा कि मैं भाजपा के ओबीसी विधायकों से कहता हूं कि अपना मत स्पष्ट करें। भाजपा के नेता जाति जनगणना पर क्यों नहीं बोल रहे हैं। सपा शुरू से इसकी मांग करती रही है और हम इस पर अडिग हैं। हम तो कहेंगे कि भाजपा के ओबीसी मंत्री भी अपना मत स्पष्ट करें।

कांग्रेस विधायक अराधना मिश्रा ने कहा कि जातिगत जनगणना पर राहुल गांधी, कांग्रेस और विपक्ष लगातार सरकार से मांग कर रहा है, लेकिन केशव प्रसाद मौर्य की मजबूरी हम समझते हैं। वह कह तो रहे हैं, लेकिन कुछ कर नहीं पा रहे। हमारा स्टैंड पहले दिन से साफ है और हम मांग करते हैं कि केंद्र सरकार पूरे देश में जातिगत जनगणना कराए।

विधानसभा में सपा नेता संग्राम यादव ने सवाल पूछा था- क्या यूपी में योगी सरकार जातीय जनगणना कराने पर विचार कर रही है ? इस सवाल पर सरकार की ओर से मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि यह प्रदेश संविधान से चलता है। सपा संविधान नहीं मानती। बाबासाहेब भीम राव अंबेडकर और राममनोहर लोहिया ने कभी जाति की बात नहीं की। जनगणना का अधिकार भारत की संसद को है। यह प्रदेश संसद पर अतिक्रमण नहीं कर सकता।

सपा विधायक लालजी वर्मा ने अनुसूचित जाति एवं जनजाति की भागीदारी के मुद्दे पर सरकार से सवाल किए तो सपा विधायक  रागिनी सोनकर ने अनुसूचित जाति और जनजाति के शिक्षा के अधिकार के मुद्दे पर सरकार से प्रश्न किया।  

पल्लवी पटेल बोलीं- जातिगत जनगणना से भाग रही सरकार

विधायक पल्लवी पटेल ने जातिगत जनगणना को लेकर भाजपा सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि भाजपा आखिर जातिगत जनगणना से क्यों भाग रही है। जातिगत जनगणना पर चर्चा के लिए शीतकालीन सत्र की अवधि को बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि अनुपूरक बजट सिर्फ नाम का बजट है। हम सदन में चर्चा करना चाहते हैं,चर्चा नहीं हो, इसलिए इतना छोटा सदन रखा गया।

हाशिए पर खड़े इस समाज की आवाज बनकर उनका साथ देने का न्यूज़ अटैक एक प्रयास है. उम्मीद है आप सभी का सहयोग मिलेगा.
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
Share This.

Related posts

Leave a Comment