मनुवाद से ग्रसित है मोटिवेशनल स्पीकर विवेक बिंद्रा ,सामने आया जातिवादी और महिला विरोधी चेहरा - न्यूज़ अटैक इंडिया
Search

मनुवाद से ग्रसित है मोटिवेशनल स्पीकर विवेक बिंद्रा ,सामने आया जातिवादी और महिला विरोधी चेहरा

न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack

नई दिल्ली: मोटिवेशनल स्पीकर विवेक बिंद्रा को अभी तक लोग सिर्फ एक मोटिवेशनल और बिजनेस एक्सपर्ट के रूप में जानते थे किन्तु हाल के आए उसके बयान ने उसके मनुवादी एवं महिला विरोधी चेहरे को बेनकाब कर दिया है। पहला मामला इंडिया टुडे समूह के चैनल द लल्लनटॉप पर उनके साक्षात्कार से जुड़ा है, जिसपर विवेक विन्द्रा आरक्षण व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए सैकड़ों वर्ष पुराने वर्ण व्यवस्था के अनुसार शूद्रों अर्थात (दलित, पिछड़ी जातियों) को नेतृत्व नहीं देने की बात करते हुए सुना गया ,उसका कहना था कि शुद्र को नेतृत्व करने का काम कभी नहीं सौपना चाहिए, इससे देश का सत्यानाश हो जाएगा। जातिवाद से ग्रसित विवेक विन्द्रा का दूसरा मामला भी एक वीडियो से जुड़ा है जिसमे वह महिला विरोधी भी दिख रहा है , उक्त वीडियो में वह अपनी पत्नी की पिटाई करते हुए दिख रहा है।

द लल्लनटॉप पर दिए गए इस मोटिवेशनल स्पीकर विवेक बिंद्रा के साक्षात्कार का वीडियो भी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इस वीडियो पर लोगों ने विवेक बिंद्रा की कड़ी आलोचना करते हुए शूद्रों के नाम पर दलितों और पिछड़ों को नेतृत्व नहीं देने के बयान पर बिंद्रा के खिलाफ कार्यवाही की मांग किया है।

विवेक बिंद्रा के साक्षात्कार में दिए गए बयान पर चिंतक ,लेखक व पत्रकार दिलीप मंडल ने एक्स पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों का फोटो लगाते हुए लिखा, विवेक बिंद्रा ने कहा है कि शूद्र शासन नहीं कर सकता? उसका अपना दिमाग़ नहीं होता। वह किसी के हुक्म पर ही चल सकता है। वह हमेशा किसी के नीचे होता है। क्या इनमें से किसी भी नेता को शासन करना नहीं आता?

एक दूसरे  पोस्ट में उन्होंने लिखा, “विवेक बिंद्रा 10 दिन का एमबीए कोर्स हिंदी में विज्ञापन देकर क्यों बेच रहा है? उसे मालूम है कि गोबर पट्टी वाले अबोध बच्चे ही इस झाँसे में ज़्यादा फँसेंगे। इंग्लिश वाले यहाँ एक नहीं फँसेगा। विवेक ने ग़रीब छात्रों को लूटा है। सरकार जाँच करे कि कितना लूटा। इसके कोर्स की मान्यता किस संस्था या यूनिवर्सिटी से है? विवेक के रुपए ज़ब्त कर स्टूडेंट्स को लौटाए जाएँ।

गुजरात के दलित नेता एवं विधायक जिग्नेश मेवानी ने विवेक बिंद्रा के विवादित बयान वाले वीडियो को एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, “बीजेपी के मंत्रियों के साथ मुलाकात का असर विवेक बिंद्रा पर दिख रहा हैं। यह अपने आपको एक बिज़नेस कोच होने का दावा करता है लेकिन इसे खुद इतिहास और सोशल साइंस में कोच की सख्त ज़रूरत हैं। वो चाहे तो मेरे पास आ सकते है, में उन्हें फ्री में कोचिंग दूंगा। प्रोमिस।।

विवेक बिंद्रा ने बीते 6 दिसंबर 2023 को यानिका के साथ शादी कर साथ जीने एवं मरने की कसमे खाया किन्तु चंद दिनों बाद कसमे टूट गई एक काला मोड़ आ गया जब बिंद्रा के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज की गई, जिसमें उन पर अपनी पत्नी के साथ मारपीट करने का आरोप लगाया गया। बिंद्रा के बहनोई वैभव द्वारा लगाए गए आरोपों में धारा 323, 504, 427 और 325 के तहत हमला, जानबूझकर अपमान, संपत्ति को नुकसान और गंभीर नुकसान पहुंचाना शामिल है। वैभव के विवरण के अनुसार बिंद्रा और उनकी मां के बीच तीखी बहस शुरू हो गई, जब यानिका ने हस्तक्षेप किया तो यह मारपीट में बदल गई। स्थिति इतनी गंभीर हो गई कि बिंद्रा ने कथित तौर पर यानिका को एक कमरे में बंद कर दिया, उसके साथ शारीरिक और मौखिक दुर्व्यवहार किया, जिसके परिणामस्वरूप चोटें आईं और उन्हें अस्पताल में भर्ती करना पड़ा। यानिका फिलहाल दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज करा रही हैं।

इस मुद्दे पर कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार ने अपने सोसल मीडिया एक्स पर लिखा, मनुवादी विवेक बिंद्रा अपनी पत्नी की पिटाई के बाद उसे FIR करने से रोकते हुए. अब R’S’S वाले इस विवेक के समर्थन मे आएंगे और पिटाई को जाएज़ ठहराएंगे.

इतना ही नहीं एक प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी ने भी बिंद्रा पर तमाम आरोप लगाए थे , उन्होंने आरोप लगाया था कि बिंद्रा महंगे कोर्स के जरिए माहेश्वरी के अनुयायियों का शोषण करने और इसके प्रचार के लिए सरकार द्वारा अस्वीकृत पिरामिड योजना में शामिल है। माहेश्वरी ने “बिग स्कैम एक्सपोज़्ड” शीर्षक वाले एक वीडियो में बिंद्रा को “घोटालेबाज” करार दिया, जहां छात्रों ने एक अस्तित्वहीन व्यावसायिक पाठ्यक्रम के लिए अत्यधिक फीस का भुगतान करने का दावा किया था। इतना ही नहीं जून 2022 में बिंद्रा द्वारा अपने एक वीडियो में गुरु गोबिंद सिंह को कथित तौर पर गलत तरीके से पेश करने के लिए सिख समुदाय का गुस्सा फूट पड़ाथा। श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार समेत सिख संगठनों ने दुनिया भर में शिकायत दर्ज कराई। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) ने एक कानूनी नोटिस भेजा, जिसके बाद बिंद्रा को माफी मांगनी पड़ी और विवादास्पद वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म से हटाना पड़ा था ।

हाशिए पर खड़े इस समाज की आवाज बनकर उनका साथ देने का न्यूज़ अटैक एक प्रयास है. उम्मीद है आप सभी का सहयोग मिलेगा.
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
आपके पास शोषित समाज के उत्पीड़न अथवा किसी विभाग में भ्रस्ट्राचार की जानकारी हो तो व्हाटसअप नं. 9454606598 पर भेजें।
न्यूज़ अटैक इंडिया News Attack India News Attack
Share This.

Related posts

Leave a Comment